योग दिवस को बनाएं निरोग दिवस : मनोहर लाल

Edited By Ajay Chandigarh, Updated: 21 Jun, 2022 07:52 PM

youth urged to stay away from drugs

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि युवाओं को योग दिवस पर नशे से दूर रहने का संकल्प लेना चाहिए। इसके लिए अधिक से अधिक औषधीय पौधे लगाएं और उनका नशे से निजात पाने में उपयोग करें ताकि योग दिवस को निरोग दिवस के रूप में भी मनाया जा सके।

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि युवाओं को योग दिवस पर नशे से दूर रहने का संकल्प लेना चाहिए। इसके लिए अधिक से अधिक औषधीय पौधे लगाएं और उनका नशे से निजात पाने में उपयोग करें ताकि योग दिवस को निरोग दिवस के रूप में भी मनाया जा सके। मुख्यमंत्री आज भिवानी के भीम स्टेडियम में आयोजित 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय योग समारोह को संबोधित कर रहे थे। 

 


उन्होंने कहा कि योग को आगे बढ़ाने के लिए पहली से 12वीं तक स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। कालेज स्तर पर युवा आयुष की डिग्री भी ले सकेंगे। इसके लिए झज्जर के गांव देवरखाना में स्नातकोत्तर योग, प्राकृतिक चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान स्थापित किया जा रहा है। पंचकूला में आयुष का एम्स भी बनाया जा रहा है, जिसका भवन शीघ्र ही बनकर तैयार हो जाएगा। 

 


मुख्यमंत्री ने कहा कि मनुष्य को अगर स्वस्थ रहना है तो जीवन मे योग को अवश्य ही अपनाना होगा। उन्होंने स्वयं लगातार 2 घंटे तक योग क्रियाएं कीं और लोगों को योग के प्रति प्रोत्साहित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 5 हजार साल पहले ऋषि-मुनियों ने योग साधना को अपनाया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में योग को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मान्यता प्राप्त करने का प्रस्ताव रखा था, जिसका 177 देशों ने समर्थन किया। अब विश्व के 200 से अधिक देशों ने योग को मान्यता दी है। 

 


419 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आयुष सैल स्थापित करने की स्वीकृति दी 
अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग राजीव अरोड़ा ने कहा कि प्रदेश के 419 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आयुष उपचार की सुविधा प्रदान करने के लिए आयुष सैल स्थापित करने की स्वीकृति प्रदान की गई है। कई जिला मुख्यालय एवं उपमंडल स्तर के अस्पतालों में हैल्थ एंड वैलनैस केंद्र भी स्थापित किए जा रहे है। कुरुक्षेत्र में श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है। बाबा खेतानाथ राजकीय आयुर्वेदिक कालेज एवं अस्पताल, नारनौल का निर्माण कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम को आयुष विभाग के महानिदेशक डा. साकेत कुमार ने कहा कि भिवानी के लोगों के लिए यह हर्ष का विषय है कि 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का राज्य स्तरीय समारोह यहां भीम स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है। इसके अलावा नागरिक अस्पताल की आयुष विंग में पंचकर्मा विद्या का एक केंद्र भी खोला गया है जिसका लोगों को आवश्य लाभ उठाना चाहिए। 
 

Related Story

Test Innings
England

India

Match will be start at 01 Jul,2022 04:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!