Diwali 2019: इन आसान तरीकों से आप भी कर सकते हैं नवग्रहों को खुश

Edited By Jyoti,Updated: 22 Oct, 2019 04:25 PM

diwali 2019 navagraha upay in hindi

कहते हैं जीवन में आगे बढ़ने के लिए जितना ज़रूरी भगवान की कृपा पाना होता है उतना ही नहीं नवग्रह के स्वामी का आशीर्वाद आवश्यक होता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कहते हैं जीवन में आगे बढ़ने के लिए जितना ज़रूरी भगवान की कृपा पाना होता है उतना ही नहीं नवग्रह के स्वामी का आशीर्वाद आवश्यक होता है। अब आप में से धआझे से ज्याद लोग यहीं सोच रहें होंगे कि भला ग्रह का हमारे जीवन से क्या संबंध तो बता दें ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि नौ के नौ ग्रह मानव जीवन को दोनों तरह से शुभ-अशुभ रूप से प्रभावित करते हैं। अब इनके अच्छे प्रभाव के चलते तो व्यक्ति की लाइफ की सभी टेंशन्स खत्म हो जाती है। परंतु कहा जाता है जिस पर नवग्रह या किसी एक भी ग्रह का बुरा असर पड़ जाता है तो उसके जीवन में कहां-कहां से समस्याएं पैदा हो जाती है वो समझ नहीं पाता। तो अब सवाल ये उठता अगर किसी की कुंडली में किसी ग्रह का बुरा प्रभाव हो तो इसे ठीक कैसे किया जाए। तो आपको बता दें इसके लिए आपको किसी महंगे ज्योतिष के पास जाने की ज़रूरत नहीं है।
PunjabKesari, कुंडली, Kundli, horoscope
जी हां, ग्रहों के बुरे प्रभाव को खत्म करने के लिए इस साल की दिवाली का दिन आपके लिए बहुत ही शुभ है। माना जाता है कि दीपावली के दिन निम्न बताए उपायों को करने से कभी भी किसी ग्रह की कु दृष्टि नहीं पड़ती। बता दें इस साल दिवाली का महापर्व 27 अक्टूबर दिन रविवार को है।

दिवाली के दिन नवग्रह के अधिपति सूर्य को प्रसन्न करने के लिए आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

चंद्रमा को प्रसन्न करने के लिए 108 बार 'ॐ नमः शिवाय'' मंत्र का जाप करें।

मंगल को खुश करने के लिए दिवाली के दिन हनुमान मंदिर में जाकर श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें एवं उनको चमेली का तेल, सिंदूर, शुद्ध घी व चोला चढ़ाएं।

बुध देव को खुश करने के लिए दिवाली की रात मां लक्ष्मी की पूजा करें। इसके अलावा दिन मे हरे मूंग भिगोकर पक्षियों को खिलाएं।
PunjabKesari, Sprouts, हरे मूंग
बृहस्पति यानि गुरु ग्रह को प्रसन्न करने के लिए दिवाली पर मंदिर में चने की दाल तथा केसर का दान करें। साथ ही साथ इस दिन माथे पर केसर का तिलक जरूर करें।

शुक्र देव को प्रसन्न करने के लिए दिवाली के दिन गौशाला में गुड़, हरा घास, चने की दाल गायों को खिलाएं एवं कनकधारा महालक्ष्मी का पाठ करें।

न्याय के देवता शनि देव को प्रसन्न करने के लिए पीपल के नीचे दीपक जलाएं तथा भैरव का पूजन करें।

राहू को खु करने के लिए कार्तिक माह की अमावस्या यानि दीपावली को घर में बना हुआ भोजन ही ग्रहण करें और इसी दिन शाकाहारी भोजन ही करें।

केतु ग्रह के शुभ प्रभाव पाने के लिए श्री गणेश का विशेष पूजन करें। साथ ही साथ तेली रोटी काले कुत्ते को खिलाएं तथा किसी मंदिर में सतरंगी झंडा अर्पित करें।
PunjabKesari, श्री गणेश, Sri ganesh, lord ganesh

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!