बार-बार मिलने वाली असफलता से हैं परेशान, करें 5 काम खुलेंगे सफलता के द्वार

Edited By ,Updated: 25 May, 2016 10:02 AM

failure success

सुबह पर अपना कब्जा कर लें : सुबह के समय जल्दी उठकर पूरी सुबह को ही अपने कब्जे में कर लें ताकि आप अच्छे से अच्छा काम कर सको।

सुबह पर अपना कब्जा कर लें : सुबह के समय जल्दी उठकर पूरी सुबह को ही अपने कब्जे में कर लें ताकि आप अच्छे से अच्छा काम कर सको। एक स्वस्थ नाश्ते की तरह अपने शरीर को बनाएं और एक अच्छी किताब की तरह अपने मस्तिष्क को बनाएं। जब दुनिया में बाकी लोग पलंग पर आराम कर रहे होते हैं तभी आपको अपने ये सारे काम कर लेने चाहिएं और सुबह को अपने कब्जे में कर लेना चाहिए।

 

अपना हर दिन एक उद्देश्य के साथ शुरू करें: अपने दिन की शुरूआत एक स्पष्ट उद्देश्य के साथ शुरू करने से आप आसानी से अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हो, कोई भी काम आप क्यों कर रहे हो? इस बात को जानना आप में आपके लक्ष्य को पाने की अपार ऊर्जा निर्माण करता है।

 

दूसरे की सलाह से कुछ सीखें : बहुत से लोग इस बात से नफरत करते हैं कि वे जो कुछ भी कर रहे हैं उसके प्रत्युत्तर में लोग उन्हें गलत बोलें और कुछ नया करने की सलाह दें। दूसरे की सलाह को स्वीकार करना कोई आसान काम नहीं है लेकिन यदि आप ये निर्णय ले लेते हो कि आप उनकी सलाह को सुनोगे और अपने कार्य में सुधार की कोशिश करोगे तो आपका प्रदर्शन और भी ज्यादा अच्छा होने लगेगा।

 

असफलता को स्वीकार करें : जब कभी भी आप जिम में कसरत कर रहे होते हो तो 10 की जगह 11 रेप्स मारने की कोशिश कीजिए, आफिस में 15 फोन करने की बजाय 16 कीजिए। आप कुछ ऐसा कर रहे हो जो आपको जरा भी पसंद न हो तो उसे एक और बार करने की कोशिश कीजिए। इससे आपकी मानसिक विचारधारा बदलेगी।

 

अपने रवैए का चुनाव करें : किसी भी दिन घर से बाहर पहला कदम रखने से पहले आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यही होती है कि अपने दिन का सामना करने के लिए आप किस रवैए को अपनाते हैं। नकारात्मक रवैया आपके दिन को बुरा, बहुत बुरा बना सकता है लेकिन एक सकारात्मक रवैया आपके जीवन में अच्छे और महान विचारों की वर्षा कर सकता है। इसलिए हमेशा घर से बाहर निकलने से पहले अपने रवैए को निश्चित कर लें क्योंकि जितना अच्छा रवैया आप अपनाओगे, उतना ही अच्छा आपका दिन होगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!