Shradh: समझें कौए के इशारे, बताता है भविष्य में क्या होगा आपके साथ

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 30 Sep, 2023 08:51 AM

shradh crow

29 सितंबर से पितृ पक्ष का आरंभ हो चुका है, जो 14 अक्टूबर तक चलेगा। इस समय में पितरों को खुश कर उनकी कृपा प्राप्त

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Shradh 2023 September: 29 सितंबर से पितृ पक्ष का आरंभ हो चुका है, जो 14 अक्टूबर तक चलेगा। इस समय में पितरों को खुश कर उनकी कृपा प्राप्त करने के लिए तर्पण, पिंडदान आदि करने का विधान है। प्राचीनकाल से श्राद्ध के दिनों में कौओं को भोजन खिलाने की परंपरा चली आ रही है। माना जाता है कि हमारे पितृ कौओं के रूप में घर-आंगन में आकर भोजन खाते हैं और तृप्त होकर जाते हैं। इसके अतिरिक्त कौए के क्रियाकलापों द्वारा भी अपने भविष्य का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

PunjabKesari Shradh Crow
 
Crow in Hindu religion: अगर स्वप्न में कौआ मिठाई खाता हुआ दिखाई दे तो यह समझना चाहिए कि कहीं से धन प्राप्त होने वाला है।

अगर स्वप्न में कौआ किसी पुरुष की पगड़ी के ऊपर बीट कर दे तो उसके घर में संतान का जन्म होता है।

अगर कौआ किसी स्त्री के वस्त्र पर बीट कर दे तो वह संतान को जन्म देती है।

अगर किसी मकान की दीवार अथवा मुंडेर पर बैठकर कौए परस्पर झगडऩा आरंभ करें तो समझना चाहिए कि उस मकान में थोड़े ही दिनों के भीतर उपद्रव होने वाला है।

अगर शनिवार के दिन प्रात: सबसे पहले मकान के ऊपर कौआ बारम्बार कांव-कांव बोलता हुआ दिखाई दे तो शुभ लक्षण समझना चाहिए।

अगर किसी घर की छत के ऊपर मरा हुआ कौआ मिले तो समझना चाहिए कि उस मकान की बर्बादी  होने वाली है और अगर कौआ किसी के घर से जेवर उठाकर ले जाए तो समझ लेना चाहिए कि अब उस घर के रहने वालों का दुर्भाग्य आरंभ हो गया है।
 
PunjabKesari Shradh Crow
 
अगर कोई व्यक्ति नौकरी की तलाश में घर से बाहर निकले और रास्ते में किसी स्थान पर गंदगी के ऊपर बैठा हुआ कौआ दिखाई दे जाए तो वह अच्छा शकुन होता है।

विवाह के अवसर पर बांटी जाने वाली मिठाई में से अगर कौआ मिठाई का दाना लेकर उड़ जाए तो समझना चाहिए कि उस नवविवाहित दम्पति को पुत्र रत्न की प्राप्ति होगी।

अगर शाम के समय कौआ किसी विवाहित युवक के मस्तक के ऊपर मंडराए तो समझ लेना चाहिए कि उसे शीघ्र पुत्र की प्राप्ति होगी।

अगर प्रात: काल के समय कौआ किसी कुंवारी कन्या के मस्तक के ऊपर से उड़ता हुआ निकल जाए तो समझ लेना चाहिए कि उसका विवाह शीघ्र हो जाएगा।

अगर प्रात: कोई स्त्री अपने मकान की छत के ऊपर किसी कौए को मरा हुआ देखे तो समझना चाहिए कि वह विधवा हो जाएगी और अगर कौए के पास खून की बूंदें भी पड़ी हों तो समझना चाहिए कि उसके पति की हत्या कर दी जाएगी।

अगर कोई व्यक्ति जुआ खेलने के लिए जा रहा हो अथवा मुकाबले के लिए जा रहा हो और उसके सिर के ऊपर कौए मंडराने लगें तो उसे समझना चाहिए कि उसकी हार होगी। 
 
PunjabKesari Shradh Crow

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!