पुरुषों में नहीं होनी चाहिए लड़कियों जैसी ये आदत नहीं तो पड़ता है पछताना

Edited By Jyoti,Updated: 30 Aug, 2019 01:12 PM

according to acharya chanakya men should not have this habit like girls

आचार्य चाणक्य, इन्हें भला कौन नहीं जानता। ये एक ऐसे महान कूटनीतिज्ञ थे जिनकी नीतियों को ही इनका शस्त्र माना जाता था।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आचार्य चाणक्य, इन्हें भला कौन नहीं जानता। ये एक ऐसे महान कूटनीतिज्ञ थे जिनकी नीतियों को ही इनका शस्त्र माना जाता था। कहने का मतलब ये था कि इनकी नीतियों में इतना ताकत है कि इनके दम पर आम व्यक्ति दुनिया को जीत सकने में सक्षम होता है। इस बात की उदाहरण है चंद्रगुप्त मौर्य जिन्होंने अपने गुरु चाणक्य की नीतियों अनुसार चलकर मौर्य साम्राज्य की स्थापना की थी। इसलिए कहा जाता है कि अगर आज के समय में भी इनके द्वारा बताई गई बातों को मानव अपनाता है तो उसका जीवन एक सही दिशा में जा सकता है। तो आइए आज हम आपको आचार्य चाणक्य की नीति सार में बताई गई उस नीति के बारे में बताते हैं जिसका अगर पुरुष अपने पल्ले बांध ले तो उनको फायदा हो सकता है।
PunjabKesari, Chanakya Neeti, Acharya Chanakya, आचार्य चाणक्य, चाणक्य नीति, Chanakya Niti In Hindi, Chanakya Gyan, Chanakya Success Mantra In Hindi, चाणक्य नीति-सूत्र
अक्सर आप ने सुना होगा कि लड़कियों के पेट में कोई बात नहीं पचती। वो हर किसी से अपने मन की सारी बातें शेयर कर देती हैं। मगर क्या आप जानते हैं कुछ पुरुषों में भी ये आदत होती है जो उनको भारी पड़ सकती है। चाणक्य के अनुसार कुछ ऐसी आदते होती हैं जो किसी भी पुरुष को किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए। आइए जानते हैं कैसे-

किसी भी पुरुष को अपने पैसों से जुड़े हुए नुकसान के बारे में किसी भी बाहरी व्‍यक्‍ति को नहीं बताना चाहिए। चाणक्य का मानना है आपकी परेशानियां सुनकर कोई आपकी मदद करने के लिए नहीं आएगा बल्कि वह आपसे दूरी बना लेगा।
Punjabkesari, Men Should not share these Secrets, Sad man, Lost man
पति-पत्नी की निजी बातें किसी अन्य को नहीं पता होनी चाहिए। कहते हैं अगर कोई पति अपनी पत्नी से जुड़ी नकारात्मक बातें दूसरे से शेयर करता है तो लोग आपकी पत्‍नी का मजाक उड़ाएंगे। जो शायद ही कोई पति बर्दाश करेगा।

लगभग लोगों की अपनी तकलीफों को दूसरे से शेयर करनी की आदत होती है। मगर याद रखें कि किसी भी व्‍यक्‍ति को आपकी परेशानियों से कोई मतलब नहीं होता है बल्कि वह इंसान पीठ पीछे आपकी परेशानियों का मजाक उड़ाता है।

अगर कोई मूर्ख व्यक्ति आपको बेइज्जत करें तो इस घटना के बारे में किसी दूसरे व्यक्ति को न बताएं। इस तरह की बातों से आपके ही मान सम्मान में कमी आएगी।
Punjabkesari, Men Should not share these Secrets, Sad man, Lost man
चाणक्य कहते हैं कि अहंकार आत्मविश्वास की कमी का संकेत होता है। इसलिए जितना संभव हो उतना इसे कम करने की कोशिश करें।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!