Ahoi Ashtami 2019: इस व्रत से मिलता है संतान प्राप्ति का वर

Edited By Lata,Updated: 20 Oct, 2019 11:10 AM

ahoi ashtami 2019

हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक माह कृष्‍ण पक्ष की अष्टमी तिथि को अहोई अष्टमी यानि अहोई माता का व्रत रखा जाता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक माह कृष्‍ण पक्ष की अष्टमी तिथि को अहोई अष्टमी यानि अहोई माता का व्रत रखा जाता है। कहते हैं कि अहोई का अर्थ अनहोनी को होनी बनाना होता है। इस दिन अहोई माता की पूजा की जाती है। ये व्रत महिलाएं अपनी संतानों की लंबी आयु के लिए रखती हैं। लेंकि वहीं कुछ महिलाएं इस व्रत को संतान प्राप्ति के लिए भी करती हैं।
PunjabKesari
मान्यता है कि अहोई अष्टमी का व्रत करने से अहोई माता खुश होकर व्रत करने वाली महिला के बच्चो की लंबी उम्र और सलामती का आशीर्वाद देती है। इस दिन निर्जल रहकर माताएं अपने बच्चों के लिए लम्बी आयु का वरदान मांगती हैं। अहोई माता का पूजन करने के लिए महिलाएं तड़के उठकर मंदिर में जाती हैं और वहीं पर पूजा के साथ व्रत प्रारंभ होता है और चंद्र दर्शन के बाद ही खोला जाता है।
PunjabKesari
महिलाएं इस दिन सायंकाल भक्ति-भावना के साथ दीवार पर अहोई की पुतली रंग भरकर बनाती हैं। उसी पुतली के पास सेई व सेई के बच्चे भी बनाती हैं। आजकल बाजार से अहोई के बने रंगीन चित्र कागज भी मिलते हैं जिनको लाकर उनकी पूजा की जा सकती है। कुछ महिलाएं पूजा के लिए चांदी की एक अहोई भी बनाती हैं, जिसे स्याऊ कहते हैं और उसमें चांदी के दो मोती डालकर विशेष पूजन किया जाता है।
PunjabKesari
तारे निकलने के बाद अहोई माता की पूजा प्रारंभ होती है। पूजन से पहले जमीन को स्वच्छ करके, पूजा का चौक पूरकर, एक लोटे में जलकर उसे कलश की भांति चौकी के एक कोने पर रखते हैं और फिर भक्ति भाव से पूजा करते हैं। साथ ही अहोई अष्टमी की व्रत कथा को श्रद्धा भाव से सुना जाता है। कथा, पूजन और आरती के बाद माता को हलवा, पूड़ी और चने चढ़ाए जाते हैं। कुछ परिवारों में माता को पानी के साथ दूध और कच्चा चावल चढ़ाते हैं। पूजा के दौरान कहते हैं- अहोई जिये, अहोआ जिए। मुंशा जिए, पूता जिए।

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!