Akshay Tritiya 2022: आज रात करें यह उपाय, लक्ष्मी-कुबेर खींचे चले आएंगे आपके द्वार

Edited By Niyati Bhandari, Updated: 03 May, 2022 08:47 AM

akshay tritiya

वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीय तिथि को अक्षय तृतीय के नाम से मनाया जाता है। अक्षय का अर्थ है जिसका क्षय न हो सके। अक्षय तृतीया इस वर्ष मंगलवार, 3 मई को मनाई जाएगी। ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

2022 Akshaya Tritiya: वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीय तिथि को अक्षय तृतीय के नाम से मनाया जाता है। अक्षय का अर्थ है जिसका क्षय न हो सके। अक्षय तृतीया इस वर्ष मंगलवार, 3 मई को मनाई जाएगी। ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि अक्षय तृतीया के दिन कुछ विशेष कार्य करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा भी अनिवार्य है। इस दिन अबूझ मुहूर्त होने के कारण किसी भी शुभ कार्य के लिए मुहूर्त निकालने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस दिन शुरू किया कोई भी कार्य बिना किसी विघ्न के पूर्ण होता है। परशुराम जयंती को अक्षय तृतीया के रूप में भी मनाया जाता है जो भगवान परशुराम के जन्म का दिन है। इसी दिन गंगा मईया पृथ्वी पर अवतरित हुई थी। इसी दिन वेद व्यास जी ने अक्षय तृतीया पर गणेश को हिंदू महाकाव्य महाभारत का पाठ करना शुरू किया था। आप भी कुछ उपाय करके अपने घर लक्ष्मी-कुबेर को सदा के लिए विराजित कर सकते हैं।

Akshaya Tritiya upay: आज के दिन घर में चांदी या सोने का पात्र खरीद कर लाएं और उसमें कुछ चावल भरकर घर के धन रखने वाले स्थान पर स्थापित करें मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए उन्हें वहां पर वास करने की प्रार्थना करें सामर्थ्य अनुसार पात्र अन्य धातु जैसे कि तांबे और पीतल का भी हो सकता है। 

अक्षय तृतीया के दिन शुरू किए लक्ष्मी पाठ का फल आपको कईं गुना अधिक मिलता है और इस दिन की जाने वाली कोई भी पैसों से संबंधित डील सफल रहती है।

आज के दिन किसी को भी धन उधार देने की भूल न करें और न ही आज के दिन कर्जा उठाना चाहिए। 

लक्ष्मी और विष्णु जी का एक चित्र जिसमें की मां लक्ष्मी विष्णु जी के चरणों में विराजित हों और धन-धान्य का भी प्रतीक साथ में हो अपने घर के उत्तर या पश्चिम दिशा में लगाने से विशेष फल मिलता है। 

अक्षय तृतीया के दिन देवी लक्ष्मी को नवरत्न की मिठाई व सात प्रकार के फलों का भोग लगाएं।

नीलम
8847472411  

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Match will be start at 24 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!