Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया के दिन गलती से भी न करें ये काम

Edited By Jyoti,Updated: 12 May, 2021 05:57 PM

akshaya tritiya 2021

सनातन धर्म में अक्षय तृतीया के दिन को काफी खास माना जाता है। इससे जुड़ी कई धार्मिक मान्यताएं हैं, एक के अनुसार इसी दिन श्री कृष्ण युग यानि द्वापर युग का अंत और

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सनातन धर्म में अक्षय तृतीया के दिन को काफी खास माना जाता है। इससे जुड़ी कई धार्मिक मान्यताएं हैं, एक के अनुसार इसी दिन श्री कृष्ण युग यानि द्वापर युग का अंत और कलयुग की शुरुआत हुई थी। युगों का शुरुआत व अंत की तिथि होने के कारण अक्षय तृतीया के दिन को युगादि तिथि भी कहा जाता है। तो वहीं इस दिन भगवान परशुराम का जन्म हुआ था। लोक मत है कि ऐसे ही कई कारण इस दिन को विशेष बनाते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक वर्ष वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में इसे आखातीज या अक्खा तीज भी कहा जाता है। बता दें इस बार अक्षय तृतीया का पर्व 14 मई दिन बुधवार को पड़ रहा है। 

ज्योतिष शास्त्री बताते हैं कि प्रत्येक वर्ष में साढ़े तीन अक्षय मुहूर्त होते हैं, जिनमें सबसे विशेष अक्षय तृतीया को माना जाता है। कुछ धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन स्वयंसिद्ध मुहूर्त भी कहा जाता है। इस दिन किसी भी प्रकार का शुभ कार्य किया जा सकता है। कहा जाता है खास तौर पर शादी, स्वर्ण खरीदने, नया सामान, गृह प्रवेश, पदभार ग्रहण, वाहन क्रय, भूमि पूजन तथा नया व्यापार प्रारंभ करने के लिए ये दिन अत्यंत लाभदायक होता है। 

धार्मिक व ज्योतिष मान्यताएं हैं कि इस दिन स्नान, ध्यान, जप-तप करना, हवन करना, स्वाध्याय और पितृ तर्पण करने से पुण्य मिलता है। अक्षय तृतीया के दिन पंखा, चावल, नमक, घी, चीनी, सब्जी, फल, इमली और वस्त्र आदि का दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। तो वहीं इस दिन कुछ कार्य करने वर्जित भी माने जाते हैं। जो जातक इन कार्यों को करता है, उसे नुकसान उठाना पड़ सकता है।

यहां जानें कौन से हैं वो कार्य- 
इस दिन मांस, प्याज और लहसुन के साथ-साथ मदिरा का भी सेवन नहीं करना चाहिए, इससे जीवन में रोग और शोक की उत्तपति होती है।

ध्यान रहें अक्षय तृतीया के दिन किसी को भी बिना स्नान के और अनुमति के तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए। जो व्यक्ति ऐसा करता है देवी लक्ष्मी उस पर रुष्ठ हो जाती है। कोशिश करें एक दिन पहले ही तुलसी के पत्ते तोड़कर जल में रख लें। 

यूं तो इस दिन समस्त शुभ कार्य किए जा सकते हैं परंतु कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन भवन निर्माण नहीं करना चाहिए लेकिन इस दिन बना बनाया मकान खरीद सकते हैं।

इस बात का खास ध्यान रखें इस दिन घर को बिल्कुल भी गंदा न होने दें, कहा जाता जिस घर में साफ-सफाई नही होती वहां देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता। 

इस दिन जब कामकाज से घर आएं तो भूल से भी खाली वापस हाथ न हों, कुछ न कुछ जरूर लेकर आएं, वर्ना घर से सारी बरकत चली जाती है।

अपने मन में किसी के प्रति इस दिन क्रोध, ईर्ष्या, कटूवचन न रखें, ऐसा करना अशुभ फलदायी माना जाात है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!