Amalaki Ekadashi 2020: जानिए, किस दिन पड़ रहा है एकादशी व्रत

Edited By Lata,Updated: 28 Feb, 2020 11:22 AM

amalaki ekadashi 2020

हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह में 2 एकादशी व्रत आते हैं, एक शुक्ल व दूसरी कृष्ण पक्ष में। कहते हैं कि जो लोग

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह में 2 एकादशी व्रत आते हैं, एक शुक्ल व दूसरी कृष्ण पक्ष में। कहते हैं कि जो लोग दोनों पक्षों की एकादशी का व्रत करते हैं, उनपर भगवान की कृपा हमेशा बनी रहती है। बता दें कि इस दिन श्री हरि की पूजा का दिन होता है। इस बार ये व्रत 06 मार्च को पड़ रहा है और जिसका नाम आमलकी एकादशी है। जैसा कि इसके नाम से पता चल रहा है कि इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा की जाएगी। आंवला को शास्त्रों में श्रेष्ठ माना गया है। शास्त्रों के अनुसार आंवले के पेड़ को भगवान विष्णु ने ही जन्म दिया था। 
PunjabKesari
कैसे रखें व्रत: सभी एकादशी व्रतों की तरह इस दिन भी व्रती को दशमी तिथि से ही व्रत के नियमों का पालन करना होता है। एकादशी व्रत से एक दिन पहले भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए सोना चाहिए। फिर व्रत वाले दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर भगवान विष्णु की पूजा की तैयारी करें। जिसके लिए विष्णु जी की प्रतिमा लें उसके समक्ष अपने हाथ में तिल, कुश, मुद्रा और थोड़ा जल लेकर व्रत करने का संकल्प लें। 
Follow us on Twitter
एकादशी व्रत भगवान विष्णु की कृपा पाने और मोक्ष की प्राप्ति के लिए किया जाता है।
Follow us on Instagram
व्रत का संकल्प लेने के बाद षोड्षोपचार सहित भगवान की पूजा करें। भगवान की पूजा करने के बाद इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा भी जरूर करें। 
PunjabKesari
आंवले के पेड़ के चारों तरफ सफाई कर लें और उसके आस पास गाय का गोबर लगाकर उस जगह को पवित्र कर लें। पेड़ की जड़ में वेदी बनाएं और उसमें कलश की स्थापना करें। कलश में देवताओं को आमंत्रित करें, फिर दीपक जलाएं। 
PunjabKesari
इस व्रत को फलाहार लेकर रखा जाता है। रात्रि पर भगवान विष्णु की अराधना की जाती है। फिर द्वादशी तिथि को सुबह फिर से विष्णु जी की पूजा कर ब्राह्मणों को भोजन कराकर उन्हें दान दक्षिणा देने के बाद व्रत को खोल लिया जाता है।

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!