पत्नी संग जगन्नाथ मंदिर पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह, विधि पूर्वक की पूजा-अर्चना

Edited By Jyoti,Updated: 04 Jul, 2019 10:28 AM

amit shah doing worship with his wife at lord jagannath temple ahmedabad

आज यानि आषाढ़ महीने की दिनांक 04.07.19 दिन गुरुवार को देश के विभिन्न हिस्सों में जगन्नाथ यात्रा का निकाली जाएगी। बता दें पुरी की जगन्नाथ यात्रा अन्यों से अधिक महत्वपूर्ण और मशहूर है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आज यानि आषाढ़ महीने की दिनांक 04.07.19 दिन गुरुवार को देश के विभिन्न हिस्सों में जगन्नाथ यात्रा का निकाली जाएगी। बता दें पुरी की जगन्नाथ यात्रा अन्यों से अधिक महत्वपूर्ण और मशहूर है। श्री जगन्नाथ जी पूर्ण परात्पर भगवान है और श्रीकृष्ण उनकी कला का एक रूप है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा आषाढ़ शुक्ल द्वितीया को जगन्नाथपुरी में आरम्भ होती है। यह रथयात्रा पुरी का प्रधान पर्व भी है। इस अद्भुत और धार्मिक यात्रा में शामिल होने के लिए हज़ारों, लाखों की संख्या में बाल, वृद्ध, युवा, नारी देश के सुदूर प्रांतों से आते हैं। श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा में भगवान श्री कृष्ण के साथ राधा या रुक्मिणी नहीं होतीं बल्कि बलराम और सुभद्रा होते हैं।
PunjabKesari, Jagannath Rath Yatra 2019, जगन्नाथ रथयात्रा 2019, Lord Jagannath, Home Minister, Amit Shah, गृह मंत्री
जगन्नाथ यात्रा के इस खास मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने आज सुबह यानि गुरुवार को अहमदाबाद में प्रातः 4 बजे अपनी पत्नी सोनल शाह के साथ जगन्नाथ भगवान के दर्शन कर विधि-पूर्वक पूजन-अर्चन करके उनकी मंगल आरती की। बता दें अहमदाबाद में आज से 142 वीं रथयात्रा का आगाज़ हो रहा है।

रथ यात्रा
गुजरात के अहमदाबाद में भी ओडिशा की ही तर्ज़ पर भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जाती है। इस अवसर पर श्रद्धालु भगवान जगन्नाथ, बलराम जी और भद्रा की की पूजा अर्चना करते हैं। अहमदाबाद में भगवान कृष्ण, बलराम और सुभद्रा का नगर भ्रमण एक लोकप्रिय और चर्चित धार्मिक त्यौहार है। बता दें अमित शाह हर साल इस त्यौहार में शामिल होते हैं।
PunjabKesari, Jagannath Rath Yatra 2019, जगन्नाथ रथयात्रा 2019, Lord Jagannath, Home Minister, Amit Shah, गृह मंत्री
17 किलोमीटर लंबी रथ यात्रा
बताया जा रहा है इस बार अहमदाबाद में 17 किलोमीटर लंबी रथ यात्रा निकाली जा रही है। इस बार की रथयात्रा में भगवान जगन्नाथ के रास्ते में एक लाख साड़ियां बिछाई गई हैं। ये साड़ियां मंदिर में भगवान के दर्शन को आने वाली नवदंपतियों को भेंट की जाएगी।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
यहां रथ यात्रा को लेकर सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान यहां CRPF, गुजरात पुलिस और  रैपिड एक्शन फोर्स को भी तैनात किया गया है।
PunjabKesari, Jagannath Rath Yatra 2019, जगन्नाथ रथयात्रा 2019, Lord Jagannath, Home Minister, Amit Shah, गृह मंत्री

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!