Bada Mangal 2020: आज है पहला बड़ा मंगल, हनुमान जी को प्रसन्न कर पाएं मुंह मांगा वर

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 12 May, 2020 06:56 AM

bada mangal 2020

आज 12 मई, 2020 को जेष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल है। बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए जेष्ठ के महीने में आने वाले सभी मंगल के दिनों पर उनकी विशेष पूजा करने का विधान है। साल 2020 में

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

आज 12 मई, 2020 को जेष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल है। बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए जेष्ठ के महीने में आने वाले सभी मंगल के दिनों पर उनकी विशेष पूजा करने का विधान है। साल 2020 में 4 बड़े मंगल आएंगे। इस विधि से हनुमान जी को प्रसन्न कर पाएं मुंह मांगा वर-  

PunjabKesari  Bada Mangal 2019

कहते हैं किसी के भी दिल का रास्ता उसके पेट से होकर जाता है। मुंह मांगा वर पाने के लिए हनुमान जी को बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाएं, उन्हें वे बहुत प्रिय हैं। ध्यान रहे, लड्डू शुद्ध घी के होने चाहिए और उनकी पूजा में चरणामृत का प्रयोग नहीं होता। हनुमान जी को तुलसी दल बहुत भाता है। उन्हें कुछ भी भोग लगाते वक्त उसमें तुलसी अवश्य डालें।

लॉकडाउन की वजह से बाज़ार से तो बूंदी के लड्डू लाना संभव नहीं है इसलिए आप घर पर ही जय सीयाराम का जाप करते हुए लड्डू बनाएं। एक तो घर पर बनाए गए लड्डू शुद्ध होंगे। दूसरा  हनुमान जी के इष्ट का स्मरण करके बनाया गया भोग उन्हें अवश्य बहुत पसंद आएगा।

PunjabKesari Bada Mangal 2019

वैसे तो बड़े मंगल के दिन शाम को हनुमान मंदिर अवश्य जाना चाहिए। इस वर्ष लॉकडाउन के चलते ये संभव नहीं है तो घर के मंदिर में शाम को 5 बजे के बाद आसन बिछाकर बैठ जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी की पूजा करने से पहले उनके आराध्य प्रभु श्री राम की पूजा करें।

PunjabKesari  Bada Mangal 2019

पूरी निष्ठा के साथ ब्रह्राचर्य का पालन करें।

हनुमान जी को लाल रंग के फूल चढ़ाएं।

तिल के तेल का दीपक दिखाएं।

पीपल के पत्तों की माला पहनाएं।

घर में हनुमान जी की मूर्ति या चित्र को दक्षिण दिशा में विराजित करना चाहिए।

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!