2021 में राहु से रहना होगा सावधान, इन राशि वालों को हो सकती है परेशानी

Edited By Jyoti,Updated: 25 Dec, 2020 11:06 AM

be careful with rahu in 2021 these zodiac signs may be troublesome

ज्योतिष शास्त्र में राहु ग्रह को एक क्रूर व पाप ग्रह माना गया है। इसे छाया ग्रह भी कहा जाता है क्योंकि यह सौरमंडल में दिखाई नहीं देता । यानी सौरमंडल में इसका वजूद नहीं है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष शास्त्र में राहु ग्रह को एक क्रूर व पाप ग्रह माना गया है। इसे छाया ग्रह भी कहा जाता है क्योंकि यह सौरमंडल में दिखाई नहीं देता । यानी सौरमंडल में इसका वजूद नहीं है।  हमारे जो 9 ग्रह हैं, उनमें सूर्य व चंद्रमा तो साक्षात नजर आते हैं। 5 ग्रहों- बुध, शुक्र, शनि,  गुरु व मंगल को भी टेलिस्कोप से देखा जा सकता है लेकिन राहु और केतु 2 शैडो ग्रह हैं जो दिखाई नहीं देते लेकिन हमारे जीवन को प्रभावित करते हैं। कालसर्प दोष भी यही दोनों ग्रह मिलकर बनाते हैं। 

राहु भले ही एक क्रूर व पाप ग्रह है, लेकिन यदि राहु कुंडली में मजबूत स्थिति में होता है तो अच्छे परिणाम देता है। रंक से राजा बना देता है लेकिन जब राहु खराब स्थिति में होता है तो राजा से रंक भी बना देता है यानी कपड़े उतरवा लेता है ।

वैदिक ज्योतिष में राहु ग्रह को कठोर वाणी, जुआ, यात्राएं, चोरी, दुष्ट कर्म, त्वचा के रोग, धार्मिक यात्राओं आदि का कारक भी माना जाता है। ज्योतिष में राहु ग्रह को किसी भी राशि का स्वामित्व प्राप्त नहीं है। लेकिन मिथुन राशि में यह उच्च होता है और धनु राशि में यह नीच भाव में होता है। 27 नक्षत्रों में राहु आद्रा, स्वाति और शतभिषा नक्षत्रों का स्वामी है। 
 
वर्ष 2021 में राहु सभी राशियों को प्रभावित करेगा। इस समय राहु का गोचर वृषभ राशि में है। वर्ष 2021 में राहु का कोई राशि परिवर्तन नहीं है लेकिन राहु नक्षत्र परिवर्तन करेगा। 2021 में राहु साल की शुरुआत में मृगशिरा और 27 जनवरी 2021 को राहु रोहिणी नक्षत्र में आ जाएगा। इसके बाद राहु कृतिका नक्षत्र में गोचर करेगा। 

आईए जानते हैं वर्ष 2021 में किन राशियों पर राहु का कैसा प्रभाव रहेगा- 
मेष राशि
मेष राशि वालों को राहु इस वर्ष धन के मामले में अचानक लाभ भी देगा और परिवार में खुशी बनी रहेगी बुद्धि और शिक्षा के लिए राहु का गोचर लाभ कराएगा। 

वृष राशि
राहु पूरा साल वृषभ राशि में ही गोचर करेगा । वृषभ राशि बालों के लिए राहु प्रथम भाव में बैठकर जीवन में उथल-पुथल की स्थिति बना सकता है और साल के आरंभ में मानसिक तनाव दे सकता है।। जीवन साथी से भी अनबन हो सकती है। थोड़ा सावधान रहना होगा।

मिथुन राशि
मिथुन राशि पर वैसे भी शनि की ढैया चल रही है और इस राशि वालों को इस वर्ष संभल कर रहना होगा।  राहु का गोचर आपकी राशि से  12 वें भाव में हो रहा है,  जो फिजूलखर्ची  करा सकता है। शत्रुओं से भी सावधान रहना होगा। 

कर्क राशि
कर्क राशि वाले सौभाग्यशाली रहने वाले हैं क्योंकि इस वर्ष राहु के कारण कई मामलो में लाभ मिलेगा। राहु आपकी राशि से 11वें भाव में गोचर कर रहा है।  धन का अच्छा लाभ होगा। शत्रु पराजित होंगें। 
 
सिंह राशि

सिंह राशि वालों के लिए राहु का गोचर दशम भाव में हो रहा है जो नौकरी पेशा लोगों को प्रमोशन दे सकता है। जो लोग प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे हैं वह अच्छे पैकेज पर किसी दूसरी कंपनी में भी स्विच कर सकते हैं। धन लाभ भी होगा।

कन्या राशि
कन्या राशि वालों के लिए राहु का गोचर राशि से नवम भाव में हो रहा है। माता पिता कि सेहत का खास ख्याल रखना होगा और थोड़ा संभल कर भी रहना होगा क्योंकि मान सम्मान में भी कमी आ सकती है। वैसे नक्षत्र परिवर्तन के बाद राहु कुछ मामलों में शुभ फल भी प्रदान करेंगे।।

तुला राशि
तुला राशि वालों के लिए राहु का गोचर अष्टम भाव में हो रहा है जो साल के आरंभ में मानसिक तनाव दे सकता है।  मृगशिरा नक्षत्र से राहु जब रोहिणी नक्षत्र में आएगा तो जीवन में उथल पुथल की स्थिति पैदा हो सकती है। गलत संगत और अनैतिक कार्यों से बचना होगा।

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि वालों के लिए राहु धन लाभ का योग भी बनाएगा और प्रेम के मामलों में भी सफलता प्रदान करेगा। आर्थिक समृद्धि आएगी और इनकम का कोई नया सोर्स भी डेवेलप  होगा । राहु प्रेम के मामले में शुभ फल ला रहा है।  

धनु राशि
धनु राशि वालों के लिए भी  राहु का गोचर बढ़िया रहने वाला है । शत्रु को पराजित होंगे। आर्थिक स्थिति बढ़िया रहेगी लेकिन  सेहत का ध्यान रखना होगा।

मकर राशि
मकर राशि से राहु का गोचर पंचम भाव में हो रहा है. शिक्षा और प्रेम संबंधों में राहु परेशानी दे सकते हैं। इस दौरान मानसिक तनाव भी बना रहेगा।  शिक्षा में बाधा आ सकती है. नक्षत्र परिवर्तन होने के बाद राहु कुछ मामलों में आराम प्रदान करेंगे।

कुंभ राशि
कुंभ राशि वालों के लिए राहु का गोचर चौथे भाव मेें हो रहा है।  लोगों से संबंध मधुर बनाकर रखने होंगेे। भूमि से लाभ हो सकता है। सेहत का ध्यान रखें।

मीन राशि
मीन राशि वालों के लिए तीसरे भाव में राहु का गोचर हो रहा है जो साहस में वृद्धि करेगा और लेखन और आईटी सेक्टर से जुड़े लोगों को अच्छा लाभ प्रदान करेगा। 

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!