क्यों हिंदू धर्म में इतना महत्व रखता है रुद्राक्ष ?

Edited By Lata,Updated: 26 May, 2019 04:41 PM

benefits of rudraksh

हिंदू धर्म में रुद्राक्ष का बहुत महत्व है। कहते हैं कि इसे धारण करने से व्यक्ति को सकरात्मक ऊर्जा मिलती है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू धर्म में रुद्राक्ष का बहुत महत्व है। कहते हैं कि इसे धारण करने से व्यक्ति को सकरात्मक ऊर्जा मिलती है। इसका प्रयोग केवल योगी, तपस्वी या सन्यासी ही नहीं बल्कि कोई भी आम व्यक्ति भी कर सकता है। रुद्राक्ष की माला पहनना धार्मिक महत्व रखने के साथ-साथ वैज्ञानिक रूप से भी काफी लाभप्रद है और इसको पहनने से शरीर पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं। तो चलिए बताते हैं आगे इसके बारे में विस्तार से। विद्येश्वर संहिता में बताया गया है कि रुद्राक्ष को विशेषकर भगवान शिव की पूजा में प्रयोग किया जाता है। इस संहिता में भस्म से लेकर रुद्राक्ष तक का महत्व बताया गया है। रुद्राक्ष की उत्पत्ति के बारे में ग्रंथों में लिखा है कि-
PunjabKesari, kundli tv, rudraksh image
रुद्रस्य अक्षि रुद्राक्ष:, अक्ष्युपलक्षितम्अश्रु, तज्जन्य: वृक्ष:।

यानी 'रुद्र' का अर्थ शिव और 'अक्ष' का आमख अथवा आत्मा है। त्रिपुरासुर को जला कर भस्म करने के बाद भोले रुद्र का हृदय द्रवित हो उठा और उनकी आंख से आंसू टपक गए। आंसू जहां गिरे वहां 'रुद्राक्ष' का वृक्ष उग आया। रुद्राक्ष को हिंदू और विशेष रूप से शैव अत्यंत पवित्र मानते हैं। शैव, तांत्रिक रुद्राक्ष की माला पहनते हैं और उससे जप करते हैं। उपनिषद में रुद्राक्ष को 'शिव के नेत्र' कहा गया है। इन्हें धारण करने से दिन-रात में किए गए सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और सौ अरब गुना पुण्य प्राप्त होता है। रुद्राक्ष में हृदय सम्बन्धी विकारों को दूर करने की अद्भुत क्षमता है।
PunjabKesari, kundli tv, rudraksh image
वैज्ञानिकों के अनुसार रुद्राक्ष में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक गुणों के कारण अद्भुत शक्ति होती है। इसकी औषधीय क्षमता विद्युत चुंबकीय प्रभाव से पैदा होती है। बताया जाता है कि रुद्राक्ष का आवेश मस्तिष्क में कुछ केमिकल्स को प्रोत्साहित करते हैं, इस प्रकार शरीर का चिकित्सकीय उपचार होता है। शायद यह भी एक कारण है कि रुद्राक्ष के शरीर से स्पर्श होने से लोग बेहतर महसूस करते हैं।
PunjabKesari, kundli tv, rudraksh image
रुद्राक्ष बौद्धिक क्षमता और स्मरण शक्ति को बेहतर बनाने में भी कारगर माना जाता है। रुद्राक्ष धारण करने से चिंता और तनाव से संबंधी परेशानियों में कमी आती है। ऐसा भी माना गया है कि रुद्राक्ष हृदयरोग, रक्तचाप एवं कोलेस्ट्रॉल स्तर नियंत्रण में प्रभावशाली माना जाता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!