सावन 2019: हरी-लाल चूड़ियां पहनने से मिलता है ये लाभ, जानकर दंग रह जाएंगे आप

Edited By Jyoti,Updated: 19 Jul, 2019 07:17 PM

benefits of wearing green red bangles in sawan

ये तो सब जानते हैं कि सावन के महीने में शिव जी की पूजा होती है। इस दौरान शिवालयों में शिव भक्तों की खूब भीड़ देखने को मिलती है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
ये तो सब जानते हैं कि सावन के महीने में शिव जी की पूजा होती है। इस दौरान शिवालयों में शिव भक्तों की खूब भीड़ देखने को मिलती है। मान्यता है सावन के महीने में कुंवारी कन्याएं अच्छा व मनचाहा वर पाने के लिए भगवान शिव की पूजा अर्चना करती हैं। कहते हैं इस पावन महीने में धरती पर भी हर तरफ़ हरियाली ही हरियाली नज़र आती है। ऐसे में एक प्रश्न सबके मन में उठता है कि आख़िर सावन में ही ऐसा क्यों होता है। इसके साथ ही ये भी प्रश्न आया होगा कि आखिर सावन के महीने में भोलेबाबा के भक्त विशेष रूप से हरा रंग पहनकर उनकी पूजा करते हैं। और खास तौर पर महिलाएं इस दौरान हरे-लाल रंग की चूड़िया क्यों पहनती हैं। तो चलिए जाते हैं इस संदर्भ से जुड़ी कुछ खास बातें-
PunjabKesari, शिव पार्वती, Shiv parvati, Sawan 2019, Savan 2019, सावन, सावन 2019
महत्व-
ज्योतिष शास्त्र में हरे रंग को बुध ग्रह का प्रतीक माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार हरा रंग पहनने से जातक की कुंडली में बुध ग्रह मज़बूत होता है साथ ही संतान सुख की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं हरा रंग पहनने से बुद्धि और समृद्धि की भी प्राप्ति होती है।

करियर के लिए-
माना जाता है हर व्यक्ति के करियर और बिज़नेस पर बुध ग्रह का सीधा असर पड़ता है। कहा जाता है इस रंग को शरीर पर धारण करने से मनुष्य अपने कार्यक्षेत्र में सफलता हासिल करता है।
PunjabKesari, बुध ग्रह, Budh Planet, Grah, Navgrah, नवग्रह
मैरिड लाइफ को खुशहाल बनाने के लिए-
ज्योतिष के अनुसार विवाहित महिलाओं के जीवन में लाल रंग खुशी और सौभाग्य का प्रतीक होता है। जबकि सावन में महिलाएं हरे रंग के कपड़ों और चूड़ियों का इस्तेमाल परिवार की खुशहाली को बरकरार रखने के लिए करती हैं।    

सौभाग्य के लिए-
शास्त्रों व ग्रंथों में भगवान शिव को योगी भी कहा जाता है। योगी होने की वजह से उन्हें प्रकृति की सुंदरता के बीच हरियाली में ध्यान लगाकर बैठना बेहद पसंद है। जिसके चलते मान्यता प्रचलित है कि  हरा रंग पहनने से महादेव प्रसन्न होते हैं। यही कारण हैं महिलाएं सावन के महीने में भोले बाबा को खुश करने के लिए हरे रंग की चीजें खासतौर पर चूड़ियां धारण करती हैं।
PunjabKesari, हरी चूड़ियां, सावन में हरी चूड़ियां, Green Bangles In month of sawan, Importance of wearing Green Bangles In month of sawan,

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!