ये रत्न पहनने से जॉब व बिजनेस में मिलता है मनचाहा लाभ

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 24 Aug, 2020 07:17 AM

best crystal for career success

प्रत्येक मनुष्य अपने जीवन में सफलता पाना चाहता है और इसके लिए वह विविध उपाय करता है। जो कार्य हजारों रुपए खर्च करके नहीं हो पाता, वह बहुत ही छोटे और सामान्य उपाय से हो जाता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Best crystal for career success: प्रत्येक मनुष्य अपने जीवन में सफलता पाना चाहता है और इसके लिए वह विविध उपाय करता है। जो कार्य हजारों रुपए खर्च करके नहीं हो पाता, वह बहुत ही छोटे और सामान्य उपाय से हो जाता है। जी हां, रत्न धारण से भी समस्याओं का हल हो सकता है। आप अपने करियर में, व्यवसाय में, व्यापार में, नौकरी में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अनुकूल रत्न धारण करना चाहिए। इन रत्नों के प्रभाव से आपकी पढ़ाई में, एकाग्रता में, स्मरण शक्ति में, भाग्योदय में, इंटरव्यू अथवा प्रतियोगिता में, सभी क्षेत्रों में रत्नों का प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है। इसके प्रभाव से आप तीव्र गति से अपनी मंजिल को पा सकेंगे।

PunjabKesari Best crystal for career success
करियर में सफलता लग्न और लग्नेश पर काफी हद तक निर्भर करती है। अत: लग्नेश के अनुसार रत्न धारण करने से करियर में सफलता मिलती है। लग्न कुंडली में दशम भाव कर्म का भाव होता है। यदि कर्मेश निर्बल अथवा दूषित स्थिति में हो तो उसका रत्न धारण करने से वह शुभ प्रभाव देने लगता है। ऐसी स्थिति में कर्मेश से संबंधित रत्न धारण करना चाहिए।

आधुनिक युग में करियर शिक्षा एवं प्रतियोगिता परीक्षाओं पर आधारित होता है। शिक्षा एवं प्रतियोगी परीक्षाएं पंचम भाव का विषय हैं। पंचमेश के निर्बल होने से शिक्षा एवं करियर में बाधाएं आती हैं। अत: करियर में सफलता के लिए पंचमेश का रत्न धारण कर लेना चाहिए।

जिस क्षेत्र में आप करियर बनाना चाहते हैं उसकी प्रकृति के आधार पर भी रत्न धारण किया जाता है। आपका करियर जिस ग्रह के कारकत्व में आता है उस ग्रह से संबंधित रत्न भी धारण किया जा सकता है।

PunjabKesari Best crystal for career success
यदि आप फिल्म व्यवसाय में जाना चाहते हैं तो आपको हीरा धारण करना चाहिए। आप अभिनेता, प्रोड्यूसर, डायरैक्टर आदि बनना चाहते हैं तो हीरा आपके लिए लाभदायक रहेगा। यदि आप बैंक में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो पन्ना आपके अनुकूल होगा। इंकम टैक्स या सेल्स टैक्स में कार्य करने वालों, चार्टर्ड अकाऊंटैंट के लिए एवं लेखा-जोखा संभालने वाले व्यक्तियों के लिए पन्ना उचित रहता है। जो लोग सरकारी कर्मचारी हैं और प्रमोशन चाहते हैं तो उन्हें कुंडली के नवम स्थान में जो राशि हो उसके स्वामी से संबंधित रत्न धारण करना चाहिए।

यदि आप व्यापार करते हैं तो आपको व्यापार के कारक ग्रह बुध का रत्न पन्ना धारण करना चाहिए। यदि आप वकील हैं और मुकद्दमा जीतना चाहते हैं तो आपको पन्ना धारण करना चाहिए। यदि आप गोमेद धारण करें तो प्राय: फैसला आपके पक्ष में होगा। यदि आप तेल, पैट्रोल, डीजल से संबंधित कार्य करते हैं तो आपको नीलम धारण करना चाहिए। यदि आप मशीनरी से संबंधित विशेष कर लोहे की मशीनों, कबाड़, बिजली का कार्य करते हैं तो आपको नीलम धारण करना चाहिए। यदि आप राजनेता हैं अथवा राजनीति में जाना चाहते हैं, विधानसभा या लोकसभा का सदस्य बनने के इच्छुक हैं तो आपको गोमेद धारण करना चाहिए। राज्य मंत्री अथवा केंद्र मंत्री बनने के लिए हीरा धारण करना अनुकूल रहेगा।

PunjabKesari Best crystal for career success
यदि आप पुलिस में अधिकारी हैं या फिर सेना में उच्च पद पर हैं तो आपको मूंगा पहनना चाहिए। यदि आप वाहनों की खरीद-बिक्री का कार्य करते हैं तो आपको शुक्र का रत्न हीरा धारण करना चाहिए। भूमि से संबंधित कार्य करते हैं तो मूंगा धारण करें। विद्यार्थियों के लिए पुखराज उत्तम है। आप सर्जन हैं तो आपके लिए मूंगा और लहसुनियां धारण करना अच्छा रहेगा। नवरत्नों में से आपको अपना रत्न अपने व्यवसाय के अनुरूप ही चुनना चाहिए जो इस प्रकार है :

PunjabKesari Best crystal for career success
हीरा
सौंदर्य प्रसाधन के विक्रेता, कला, अभिनेता, अभिनेत्री, फिल्मों एवं मनोरंजन से संबंधित व्यक्ति, ज्वैलरी, संगीत, मनोरंजन, सौहार्द, इत्र एवं सुगंधित द्रव्य, फूल, विवाह से संबंधित कार्य, नृत्य, विलासिता की वस्तुएं, रेस्तरां, सिनेमाघरों, थिएटर, होटल, डिजाइनिंग से संबंधित कार्य इत्यादि से संबंधित व्यक्ति।

मोती
मनोचिकित्सक, उदर रोग का विशेषज्ञ, फेफड़े एवं छाती से संबंधित रोगों का चिकित्सक, स्त्री रोग विशेषज्ञ, दुकानदार, ट्रैवल एजैंसी, नर्सिंग, हाकर, रजत व्यवसायी आदि।

पन्ना
शिक्षक,  ब्रोकर्स, संपादक, प्रकाशक, लेखक, मुद्रक, वक्ता, गणितज्ञ, लेखांकन से संबंधित लोग, बीमा एजैंट, बैंक, नगर निगम कर्मचारी, दुकानदार, संदेशवाहक, जादूगर, श्वास संबंधी रोगों का चिकित्सक प्रशिक्षक, त्वचा रोग विशेषज्ञ इत्यादि।

माणिक्य
सरकारी कर्मचारी, उच्चाधिकारी, न्यायाधीश, राजनेता, दवाइयां, पैतृक व्यवसाय, नेत्र, गला, मस्तिष्क, हृदय एवं रक्त से संबंधित डाक्टर, राजकीय कामों का ठेकेदार, स्वर्णाभूषणों का निर्माता एवं विक्रेता आदि।

मूंगा
पुलिस, सेना, साहसी कार्य, हथियार निर्माता एवं विक्रेता, प्रॉपर्टी डीलर, प्लास्टिक सर्जरी से संबंधित चिकित्सक, सर्जन, जलने अथवा कटने की चिकित्सा से संबंधित डाक्टर, अस्थि रोग विशेषज्ञ, विद्युत, फायर सर्विसेज, इंजीनियरिंग, मिनरल एंड मैटल्स, रसायन, वन विभाग, वकील, नाई, मांस का व्यवसाय, खानसामा इत्यादि से संबंधित व्यक्ति।

पुखराज
व्याख्याता, न्यायाधीश, शोधार्थी, पुजारी, विद्वान, भविष्यवक्ता, धर्म शिक्षक, दार्शनिक, मिनिस्टर, शिक्षा, चैरिटी, गैस्ट्रोलॉजिस्ट, उदर रोग विशेषज्ञ इत्यादि से संबंधित व्यक्ति।

नीलम
इंजीनियरिंग, सर्विस, कृषि, सफाई से संबंधित कार्य, पैट्रोलियम, खनिज, अरुचिपूर्ण कार्य, जेल, लोहे से संबंधित कार्य, पत्थर, लेबर का ठेकेदार, कठोर परिश्रम वाले कार्य, दंत रोग विशेषज्ञ, कैंसर रोग विशेषज्ञ, अवरोध से संबंधित बीमारियां, अस्थि रोग विशेषज्ञ इत्यादि से संबंधित व्यक्ति। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!