चैत्र नवरात्रि  : अंजाने में भी न कर दें ये गलतियां मां हो सकती है रुष्ट

Edited By Jyoti,Updated: 04 Apr, 2019 01:38 PM

chaitra navratri 2019

चैत्र नवरात्रि के शुरू होते ही जहां लगभग लोग देवी दुर्गा की पूजा में व्यस्त होते हैं और मां से आशीर्वाद पाते हैं। तो वहीं कुछ लोग इनकी पूजा के साथ-साथ ऐसी गलतियां कर बैठते जिससे माता राना उन पर कृपा बरसाने की बजाए उनपर क्रोधित हो जाती हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
चैत्र नवरात्रि के शुरू होते ही जहां लगभग लोग देवी दुर्गा की पूजा में व्यस्त होते हैं और मां से आशीर्वाद पाते हैं। तो वहीं कुछ लोग इनकी पूजा के साथ-साथ ऐसी गलतियां कर बैठते जिससे माता राना उन पर कृपा बरसाने की बजाए उनपर क्रोधित हो जाती हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी गलतियां हो सकती हैं, जिसके करने पर देवी क्रोधित हो सकती हैं। ठहरिए-ठहरिए इससे पहले कि आप अपने दिमाग पर ज़ोर डालना शुरू करें, देर न करते हुए आपको बता देते हैं कि चैत्र नवरात्रि के दौरान आपको क्या नहीं करना चाहिए।
PunjabKesari, Chaitra Navratri 2019, Chaitra Navratri, Navdurga, Devi Durga
मान्यता है कि नवरात्रि प्रतिपदा से लेकर एकादशी तिथि तक किसी को अपने नाखून नहीं काटने चाहिए, ऐसा करने से माता रानी रुष्ट हो सकती हैं।
PunjabKesari, नाखून, Nails, Nails Image
चैत्र नवरात्रि के दौरान पूरे नौ दिन तक घर के किसी भी सदस्य को के बाल नहीं कटवाने चाहिए। इसे अच्छा नहीं माना गया है।

जो लोग चैत्र नवरात्रि में सिलाई-बुनाई का काम करते हैं, मान्यता है इस दौरान ये काम नहीं करना चाहिए।  
PunjabKesari, Sewing, weaving, सिलाई-बुनाई
कुछ लोग आदत होती है हर समय किसी न किसी की निंदा करने की अनी इसी आदत के चलते वो नवरात्रि में लोगों के बारे बुरा भला बोलने से परहेज नहीं करते। कहा जाता है कि ऐसे लोगों पर देवी प्रसन्न नहीं होती।

कहते हैं नवरात्रि के पूरे 9 दिन देवी घर में निवास करती हैं, इसलिए कहा जाता है कि इन 9 दिनों में कोशिश करें कि घर में झाड़ू का इस्तेमाल न करें। ऐसा करना अशुभ माना गया है। अगर ये करना संभन न हो तो कम से कम घर के पूजा स्थल और रसोई में झाड़ू बिल्कुल न लगाएं।  
PunjabKesari, झाड़ू, Broom Image
अगर संभव हो सके तो नौ दिन तक घर में चप्पल मत पहनें न ही पूजा कक्ष में चप्पल पहन कर जाएं। इसके अलावा इन दिनों घर में चमड़े से बनी वस्तुओं का प्रयोग तो बिल्कुल न करें।  

जो लोग शराब, मांस, सिगरेट, तंबाकू जैसी अन्य पदार्थों का सेवन करते हैं वो लोग कम से कम नवरात्रि के दौरान इन चीज़ों से दूर रहें।
PunjabKesari, शराब, सिगरेट, Alcohol, Cigarette
चूंकि ये नौ दिन देवी को समर्पित हैं और नारी को देवी का रूप माना गया है इसलिए इस दौरान जो भी नारी का अपमान करता है उसे बहुत बुरा अंजाम भुगतना पड़ता है।
Chaitra Navratri 2019 : घट स्थापना मुहूर्त और सबसे सरल पूजन विधि (VIDEO)

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!