चैत्र नवरात्रि 2019: मां के इन स्वरूपों को लगाएं विशेष भोग

Edited By Jyoti,Updated: 05 Apr, 2019 01:08 PM

chaitra navratri 2019

इस महीने की 6 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रहे हैं। इस दौरान देवी दुर्गा के 9 रूपों की पूजा होती है। ज्योतिषियों के अनुसार इस बार के चैत्र नवरात्रि पर बहुत शुभ संयोग बन रहे हैं। इसी के चलते हर कोई यही चाहता है कि वो देवी को प्रसन्न करें और उनसे...

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
इस महीने की 6 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रहे हैं। इस दौरान देवी दुर्गा के 9 रूपों की पूजा होती है। ज्योतिषियों के अनुसार इस बार के चैत्र नवरात्रि पर बहुत शुभ संयोग बन रहे हैं। इसी के चलते हर कोई यही चाहता है कि वो देवी को प्रसन्न करें और उनसे अपनी मनोकामनाओं के पूर्ति का आशीर्वाद प्राप्त करें। इसके लिए लोग नवरात्रि के 9 दिनों में अपने घरों में बड़े-बड़े अनुष्ठान करते हैं ताकि मां उन पर खुश हो जाएं। लेकिन हम ऐसा कुछ नहीं बताने वाले, हम आपको नवरात्रि में किया जाने वाले बहुत ही सरल उपाय के बारे में बताने वाले हैं। तो आइए जानें इनके बारे मे-

  चैत्र नवरात्रि के नौ दिन माँ को लगाए यह भोग 

ज्योतिष के मुताबिक नवरात्रि में देवी दुर्गा के अलग-अलग रूपों को विभिन्न भोग लगाना चाहिए।

पहले दिन मां के पहले स्वरूप शैलपुत्री की पूजा करने के बाद उन्हें गाय के घी का भोग लगाएं। कहा जाता है कि इससे जातक को आरोग्य लाभ प्राप्त होता है।

PunjabKesari
नवरात्रि के दूसरे दिन मां माता ब्रह्मचारिणी की पूजा करके मां के इस स्वरूप को शक्कर का भोग लगाएं। इससे व्यक्ति को चिरायु का वरदान प्राप्त होता है।

PunjabKesari
मान्यताओं के अनुसार तीसरे दिन मां के तृतीय स्वरूप देवी चंद्रघंटा की पूजा होती हैं। इस दिन मां चंद्रघंटा को दूध का भोग लगाएं। इससे ऐश्वर्य सुख की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari
नवरात्रि के चौथे दिन मां के चतुर्थ स्वरूप देवी कुष्मांडा की पूजा के साथ माता को मालपुआ का भोग लगाएं। इससे मनोबल बढ़ेगा।

PunjabKesari
नवरात्रि के पांचवे दिन मां के पंचवे स्वरूप मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। इन्हें केले का भोग लगाना अच्छा होता है। इससे जातक की बुद्धि का विकास होता है।
PunjabKesari
छठें दिन मां कात्यायनी की पूजा का विधान है। इस दिन मां को शहद का भोग लगाना चाहिए। सौंदर्य की प्राप्ति होती है।
PunjabKesari
सातवें दिन मां के सप्तम स्वरूप कालरात्रि की पूजा के साथ इन्हें गुड़ से निर्मित भोग अर्पित करें। ऐसा करने से शोक से मुक्ति मिलती है।
PunjabKesari
नवरात्रि के आठवें दिन देवी दुर्गा के अष्टम स्वरूप महागौरी की पूजा के बाद इन्हें नारियल का भोग लगाएं। इससे आपकी सभी इच्छाएं जल्दी पूरी हो जाएंगी।
PunjabKesari
नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा करने के बाद इन्हें मां हलवा-पूरी और खीर का भोग लगाना चाहिए। जातक के जीवन में सुख-शांति आती है।
PunjabKesari
नवरात्र के पहले दिन ऐसे करें मां शैलपुत्री का पूजन, जीवन भर रहेंगे खुश (VIDEO)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!