Chanakya Niti: वैवाहिक जीवन में घुलेगी प्यार की मिठास, पल्ले बांध लें ये बातें

Edited By Jyoti,Updated: 18 Mar, 2021 02:33 PM

chanakya niti in hindi

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ शादी का सपना हर किसी का होता है। प्रत्येक युवत-युवती चाहते हैं कि शादी उनकी इच्छा से हो तथा शादीशुदा जीवन पूरी तरह से मिठास भरा हुआ हो।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
शादी का सपना हर किसी का होता है। प्रत्येक युवत-युवती चाहते हैं कि शादी उनकी इच्छा से हो तथा शादीशुदा जीवन पूरी तरह से मिठास भरा हुआ हो। आझ हम आपको आचार्य चाणक्य की ऐसी ही नीति के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें चाणक्य ने बताया हैै कि वैवाहिक जीवन को सुखी कैसे बनाया जा सकता है। इसके बारे में बाखूूबी वर्णन किया गया है। तो आइए जानते हैं चाणक्य द्वारा बताए उन 5 गुणों को बारे में, जो प्रत्येक दंपत्ति में होना चाहिए। 

गुस्सा थूकें-
प्रत्येक पति-पत्नी के जीवन में ऐसी स्थिति कई बार आती है जब उन्हें गुस्सा आता है। ऐसे में चाणक्य बताते हैं कि पति-पत्नी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए, अगर एक को गुस्सा आए तो दूसरा शांत रहकर हालात को संभालना चाहिए।  तभी गृहस्थी खुशहाल रह सकती है। इसके अलावा अगर एक रूठता है तो दूसरे को उसे मनाना चाहिए, क्योंकि रूठों को मनाओगे नहीं और फटे हुए की सिलाई नहीं करोगे तो गृहस्थी चल पाना मुश्किल है। 

गोपनीयता
पति-पत्नी के बीच बहुत सी बातें गोपनीय होती हैं। प्रत्येक दंपत्ति को चाहिए कि वे इस गोपनीयता को बनाए रखें। अगर ऐसे में किसी तीसरे का हस्तक्षेप हो तो वैवाहित जीवन बर्बाद हो सकता है। इसलिए ध्यान रखें कि अपने बीच की गोपनीयता बातों को न तो ससुराल पक्ष में और न मायके पक्ष में ही साझा करें। 

मर्यादा
पति-पत्नी को हमेंशा मर्यादा में रह कर एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए। जो पति-पत्नी मर्यादा का उल्लंघन करते हैं, उनके घर में कलह शुरू हो जाती है और परिवार की खुशियों पर ग्रहण लग जाता है।

धैर्य
चाणक्य नीति सूत्र के अनुसार पति-पत्नी में धैर्य होना बहुत जरूरी है। चूंकि प्रत्येक वैवाहिक जोड़े के जीवन में बहुत सी मुश्किल पड़ाव आते हैं। ऐसे में धैर्य के साथ उस समय का मुकाबला करना चाहिए। अगर धैर्य खो देने वाले लोग जीवन में निराशा के पात्र बनते हैं।

झूठ
चाणक्य के मुताबिक पति-पत्नी का रिश्ता झूठ पर नहीं टिक सकता। अगर दोनों में से कोई एक भी झूठ के सहारे आगे बढ़ता है, आखिर में सच सामने आने पर अपना रिश्ता गंवा बैठता है, और रिश्ते में कड़वाहट पैदा हो जाती है। चाणक्य कहते हैं कि झूठे पर टिके रिश्तों का अंत हो जाता है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!