lunar eclipse: गुरु पूर्णिमा पर लगेगा चंद्र ग्रहण, शुभ कार्यों पर नहीं लगेगा Ban

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 03 Jul, 2020 07:05 AM

chandra grahan and guru purnima

21 जून के सूर्य ग्रहण को साथ जोड़ लें तो इस साल का यह चौथा ग्रहण है। कुल 6 ग्रहण के हम इस साल साक्षी बनने जा रहे हैं। जिनमें तीन ग्रहण लग चुके हैं और चौथा अब 5 जुलाई को लग रहा है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

lunar eclipse: 21 जून के सूर्य ग्रहण को साथ जोड़ लें तो इस साल का यह चौथा ग्रहण है। कुल 6 ग्रहण के हम इस साल साक्षी बनने जा रहे हैं। जिनमें तीन ग्रहण लग चुके हैं और चौथा अब 5 जुलाई को लग रहा है। पहला चंद्र ग्रहण 10 जनवरी को लगा था । दूसरा चंद्र ग्रहण 5 जून को लगा और अब तीसरा चंद्रग्रहण 5 जुलाई को सुबह 8 बजकर 38 मिनट से प्रारंभ होकर 11 बजकर 21 मिनट तक लगने जा रहा है यानी करीब 3 घंटे का यह ग्रहण होगा। 

PunjabKesari Chandra grahan and guru purnima

यह चंद्र ग्रहण इसलिए भी खास है क्योंकि यह गुरु पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है और गुरु पूर्णिमा का हमारी संस्कृति और हमारे शास्त्रों में बहुत महत्व है। यह चंद्र ग्रहण धनु राशि में लगने जा रहा है और उस दिन सूर्य मिथुन राशि में होंगे। जिस समय यह ग्रहण लगेगा उस समय भारत में सूर्योदय हो चुका होगा और सूर्य की इस रोशनी में भारत में यह ग्रहण नहीं देखा जा सकेगा। यह ग्रहण अमेरिका यूरोप और अफ्रीका में खास तौर पर दिखाई देगा।

PunjabKesari Chandra grahan and guru purnima

यह एक उपछाया चंद्रग्रहण होगा। जिससे मांदय ग्रहण भी कह सकते हैं। इस ग्रहण की खास बात यह भी है कि इसमें सूतक नहीं लगेगा यानी शुभ कार्य वर्जित नहीं होंगे। पूरे संयम बरत कर सभी प्रकार के धार्मिक और शुभ कार्य पूरे नियमानुसार किए जा सकेंगे। यह ग्रहण बहुत शक्तिशाली नहीं है इसलिए इस के नकारात्मक प्रभाव को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है लेकिन धनु राशि वालों को खास तौर पर सचेत रहना होगा क्योंकि यह ग्रहण धनु राशि में लग रहा है। जब भी कोई ग्रहण लगता है या कोई ग्रह अपनी चाल बदलता है तो कमोबेश सभी राशियां उससे प्रभावित होती हैं। निश्चित रूप से इस ग्रहण का असर सभी राशियों पर तो पड़ेगा ही। 

PunjabKesari Chandra grahan and guru purnima

बाकी राशियों पर इस ग्रहण के पड़ने वाले असर को बताने से पहले मैं यह बताना चाहूंगा कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्रमा हमारे मन मस्तिष्क और आय भाव को विशेष रूप से प्रभावित करता है । संबंधित व्यक्ति की जन्म कुंडली में चंद्रमा जिस भाव का मालिक होगा, उस भाव पर सर्वाधिक प्रभाव डालेगा। व्यक्ति की राशि, लग्न, सातवें भाव के साथ-साथ यह हमारे तीसरे पांचवें और 11वें भाव को भी प्रभावित करेगा। 

PunjabKesari Chandra grahan and guru purnima

मेदनी ज्योतिष के अनुसार किसी भी ग्रहण का 3 से 6 महीने तक असर रहता है। इस बार 30 दिन की अवधि में क्योंकि यह तीसरा ग्रहण लगने जा रहा है इसलिए इस चंद्र ग्रहण के प्रभाव से प्राकृतिक आपदा के योग भी बनते हैं। अत्यधिक बारिश व बाढ़ से काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। लोगों की मन: स्थिति पर भी असर पड़ेगा। डिप्रेशन व मानसिक तनाव का शिकार होने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है। कुछ देशों के बीच आपसी तनाव बढ़ सकता है।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com 

PunjabKesari Chandra grahan and guru purnima

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!