लम्बे जीवन के लिए पांच आदतें बदलें

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 10 Sep, 2022 10:17 AM

change five habits for a long life

कितना अच्छा होगा यदि आप अपने जीवन में कुछ स्वस्थ तथा बीमारियों से मुक्त वर्ष जोडऩे में सक्षम हों। एक हालिया अध्ययन के अनुसार, हटाने के लिए ऐसे पांच जोखिम कारक हैं, जिससे आपके हृदय रोगों,

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

How to live long life: कितना अच्छा होगा यदि आप अपने जीवन में कुछ स्वस्थ तथा बीमारियों से मुक्त वर्ष जोडऩे में सक्षम हों। एक हालिया अध्ययन के अनुसार, हटाने के लिए ऐसे पांच जोखिम कारक हैं, जिससे आपके हृदय रोगों, कैंसर तथा अन्य दीर्घकालिक बीमारियों से मुक्त लंबा जीवन जीने के अवसर बढ़ सकते हैं। ये हैं धूम्रपान, सुस्त जीवनचर्या, मोटापा, अल्कोहल का अत्यधिक सेवन तथा अस्वस्थपूर्ण भोजन करना।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

PunjabKesari Change five habits for a long life

मजबूत बनना होगा
वरिष्ठ लेखक डा. फ्रैंक हू, जो हार्वर्ड टी.एच.चान स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ के पोषण विभाग के अध्यक्ष हैं, ने कहा कि ‘‘हमने पाया कि एक स्वस्थ जीवनचर्या अपनाकर व्यक्ति अपने बीमारी-मुक्त जीवन के वर्षों को काफी हद तक बढ़ा सकता है।’’ 

उन्होंने बताया कि जिन महिलाओं ने उपरोक्त पांचों आदतों के त्याग पर अमल किया, उन्होंने अपने जीवन में बीमारी मुक्त 10 और वर्ष बढ़ा लिए जबकि ऐसा करने वाले पुरुषों ने लगभग 8 वर्ष बढ़ाए।

यह अध्ययन बी.एम.जे. नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया था। यह शोध एक अध्ययन का विस्तार है, जिसमें 38,000 से अधिक पुरुषों का 28 वर्षों तक तथा 73,000 महिलाओं का 34 वर्षों तक अनुगमन किया गया। अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं ने 50 वर्ष की आयु में सभी पांच स्वस्थ आदतों को अपनाया, वे उन महिलाओं के मुकाबले 14 वर्ष अधिक जीवित रहीं, जिन्होंने इन्हें नहीं अपनाया। जिन पुरुषों ने 50 वर्ष की आयु में सभी जीवनचर्या कारकों को अपनाया, वे इनमें से किसी को भी न अपनाने वाले पुरुषों के मुकाबले 12 वर्ष अधिक जिए।

PunjabKesari Change five habits for a long life

जीवन की बेहतर गुणवत्ता
नए अध्ययन ने यह देखने के लिए उन्हीं आंकड़ों का विश्लेषण किया कि कैसे अध्ययन काल के दौरान दीर्घकालिक बीमारियां जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करती हैं। शोध यह देखने के लिए डिजाइन किया गया था कि कैसे पांचों व्यवहार आपस में मिलकर बीमारी के जोखिम पर असर डालते हैं। 

हू ने कहा कि जो महिलाएं अगले 20-30 वर्ष के लिए 4 या 5 स्वस्थ आदतें अपनाती हैं, उनको उन महिलाओं के मुकाबले अतिरिक्त 10.6 वर्षों का बीमारी-मुक्त जीवन मिलता है, जो जीवनचर्या में कोई बदलाव नहीं अपनातीं। जब बीमारी द्वारा तोड़ दी गईं, स्वस्थ महिलाओं ने औसत रूप से कैंसर से मुक्त 8 वर्ष, हृदय संबंधित बीमारियों से रहित 10 वर्ष तथा मधुमेह (डायबिटीज) से मुक्त 12 वर्ष प्राप्त किए।

जिन पुरुषों ने 4 या 5 स्वस्थ व्यवहारों पर अमल किया उन्होंने औसत 7.6 वर्ष लम्बी जीवन प्रत्याशा प्राप्त की, औसतन 6 अतिरिक्त वर्ष कैंसर के बिना, लगभग 9 अतिरिक्त वर्ष दिल की बीमारियों के बगैर तथा 10 से अधिक वर्ष मधुमेह या डायबिटीज के बिना प्राप्त किए। 

PunjabKesari Change five habits for a long life

कभी देर नहीं होती
कोई हैरानी नहीं कि जो पुरुष अत्यधिक धूम्रपान करते थे, जिन्हें एक दिन में 15 या अधिक सिगरेट पीने वालों के तौर पर परिभाषित किया गया है या 30 बी.एम.आई. या अधिक के साथ मोटे पुरुष तथा महिलाओं के पास बीमारियों के बिना कम वर्ष थे।

हू ने कहा, ‘‘इन आदतों को अपनाने में कभी अधिक देर नहीं होती। धूम्रपान करने वालों के लिए एक सबसे महत्वपूर्ण चीज, जो वे कर सकते हैं, वह यह कि धूम्रपान छोड़ दें। धूम्रपान न करने वालों के लिए स्वस्थ भोजन करना तथा शारीरिक तौर पर सक्रिय रहना स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

PunjabKesari kundli


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!