सर्दी-खांसी-जुकाम से हैं परेशान, ज्योतिष के ये उपाय देंगे राहत

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Nov, 2017 02:28 PM

colds and coughs are troubled this astrological remedy will give relief

कालपुरूष सिद्धांत के अनुसार मानव के शरीर का वर्गीकरण कुंडली के द्वादश भाव और नवग्रह के आधार पर किया गया है। सर्दी आते ही अमूमन लोग सर्दी, खांसी और जुकाम से पीड़ित हो जाते हैं। कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो एलर्जी के कारण अथवा अपनी दैनिक जीवन-शैली और आस-पास...

कालपुरूष सिद्धांत के अनुसार मानव के शरीर का वर्गीकरण कुंडली के द्वादश भाव और नवग्रह के आधार पर किया गया है। सर्दी आते ही अमूमन लोग सर्दी, खांसी और जुकाम से पीड़ित हो जाते हैं। कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो एलर्जी के कारण अथवा अपनी दैनिक जीवन-शैली और आस-पास के रहन-सहन से प्रभावित होकर दमे से पीड़ित हो जाते हैं। सर्दी, खांसी और दमे का सीधा संबंध कुंडली के चौथे भाव से होता है। ये भाव छाती को संबोधित करता है। शास्त्रों ने चन्द्रमा को चौथे भाव का कारक माना है क्योंकि चौथा भाव उस माता को संबोधित करता है जो अपने शिशु को स्तनपान करवाती है। कुंडली में दूषित चन्द्रमा अथवा चन्द्रमा का पाप करती (कैंची) योग के बीच छुपना छाती संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को न्यौता देता है। 


नजला-खांसी, जुकाम और दमा चन्द्रमा एवं बुध के द्वंद योग के कारण भी उन्नत होता है। ज्योतिष की चिकित्सा प्रणाली के अनुसार चन्द्रमा को चौथे भाव को पुन: स्थापित करके छाती संबंधित समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। 


ज्योतिष के ये उपाय देंगे राहत
खाकी धागे में चांदी का चौकोर सिक्का पिरोकर धारण करें।

सफेद रंग के अंत वस्त्र न पहनें।

सफेदे के पेड़ की पत्तियों को जलाकर घर में धूप करें।

सफेद गाय के शुद्ध घी में लौंग मिलाकर छाती पर लगाएं।

आचार्य कमल नंदलाल
ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!