अगर पति-पत्नी ने कर लें इस मंदिर में एक-साथ दर्शन तो होता है कुछ ऐसा...

Edited By Jyoti,Updated: 16 May, 2019 03:13 PM

couples can not worship in shrai koti temple

आप में से लगभग लोगों ने सुना होगा कि हिंदू धर्म में हर प्रकार के अनुष्ठानव धार्मिक कार्यों में पति के साथ पत्नी का बैठना बहुत अनिवार्य होता है। अगर ऐसा न हो तो कहते हैं वो धार्मिक कार्य संपन्न नहीं माना जाता है और न ही उसके शुभ फलों की प्राप्ति होती...

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आप में से लगभग लोगों ने सुना होगा कि हिंदू धर्म में हर प्रकार के अनुष्ठानव धार्मिक कार्यों में पति के साथ पत्नी का बैठना बहुत अनिवार्य होता है। अगर ऐसा न हो तो कहते हैं वो धार्मिक कार्य संपन्न नहीं माना जाता है और न ही उसके शुभ फलों की प्राप्ति होती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है हमारे भारत में कोई ऐसा मंदिर हो सकता है जहां पति-पत्नी के साथ पूजा करने पर अनर्थ हो सकता है। जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ये सच है एक ऐसा मंदिर है जहां दंपत्ति का साथ जाना वर्जित है। इससे पहले आप सोचने लगे कि आख़िर ये मंदिर कहां है और ऐसा क्यों है तो चलिए आपको बताते हैं इस मंदिर के बारे में।
PunjabKesari, Koti temple, shrai koti temple
ये मंदिर हिमाचल प्रदेश में स्थित है जिसे श्राई कोटि माता के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर शिमला के रामपुर नामक स्थान पर स्थित है। इस मंदिर में पति-पत्नी को माता का पूजन और दर्शन पर पूरी तरह से रोक है। कहते हैं इस मंदिर में पति-पत्नी साथ आते तो हैं लेकिन एक साथ यहां दर्शन नहीं कर पाते। यहां पहुंचने वाले दंपत्ति अलग-अलग समय पर मां के दर्शन करते हैं। मान्यता है कि अगर कोई शादीशुदा जोड़ा एक साथ यहां माता के दर्शन कर लेता है तो उन्हें सजा भुगतनी पड़ती है।
PunjabKesari, PunjabKesari, Koti temple, shrai koti temple
पौराणकि कथाओं के अनुसार भगवान शिव ने अपने दोनों पुत्रों गणेश और कार्तिकेय को ब्रह्मांड का चक्कर लगाने को कहा था, तब कार्तिकेय अपने वाहन पर बैठकर ब्रह्मांड का चक्कर लगाने चले गए थे, जबकि गणेश माता-पिता का चक्कर लगाया और शुव जी के सवाल करने पर कहा कि माता-पिता के चरण में ही सारा ब्रह्मांड बसता है। इसके बाद जब कार्तिकेय लौट कर आए तो उन्होंने देखा कि गणेश जी का विवाह हो चुका है। कहा जाता है कि इस घटना के बाद उन्होंने कभी भी शादी न करने का संकल्प ले लिया।
PunjabKesari, Koti temple, shrai koti temple
इस बात से देवी पार्वती नाराज हो गई और उन्होंने श्राप दिया कि जो भी पति-पत्नी एक साथ यहां उनके दर्शन करेंगे, वह एक दूसरे से अलग हो जाएंगे। कहा जाता है कि यही कारण है जिस वजह से आज भी इस मंदिर में पति-पत्नी एक साथ दर्शन नहीं करते। मान्यता है कि कि अगर कोई दंपत्ति भूलवश इस मंदिर में एक साथ दर्शन कर लेता है तो उसके वैवाहिक जीवन में बाधाएं आने लगती हैं।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!