Khar Maas 2020: आज से शुभ कामों पर Ban, रहें सावधान

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 15 Dec, 2020 07:16 AM

dhanu sankranti 2017 on 16th december

ज्योतिष विद्वानों के अनुसार जब सूर्य किसी भी राशि में प्रवेश करते हैं तो वो दिन संक्रांति के नाम से जाना जाता है। आज 15 दिसंबर, मंगलवार को सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेंगे, जिससे इस दिन को धनु संक्रांति कहा जाएगा।

 
Dhanu sankranti 2020: ज्योतिष विद्वानों के अनुसार जब सूर्य किसी भी राशि में प्रवेश करते हैं तो वो दिन संक्रांति के नाम से जाना जाता है। आज 15 दिसंबर, मंगलवार को सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेंगे, जिससे इस दिन को धनु संक्रांति कहा जाएगा।  आज ही के दिन सूर्य वृश्चिक राशि को छोड़कर धनु राशि में जाते हैं। इसी दिन से ठंड का कहर भी आरंभ हो जाता है। एक महीने तक सभी शुभ कामों जैसे विवाह, उपनयन संस्कार, भूमि खनन, गृहप्रवेश, यज्ञोपवीत आदि पर बैन लग जाएगा। मन में शादी के सपने संजोए कुंवारे 14 जनवरी 2021 तक शादी भी नहीं कर पाएंगे।
 
PunjabKesari  Dhanu sankranti

According To Astrology What Is Kharmas: ज्योतिष विद्वानों के अनुसार खरमास को काले महीने के नाम से पुकारा जाता है इसलिए इसमें कोई भी नया काम शुरु नहीं करते।

PunjabKesari  Dhanu sankranti

Dhanu Sankranti Ka Mahtav: धनु संक्रांति का महत्व एक महीने तक निष्काम भाव से किए गए दिव्य उपाय जैसे भजन, कथा, दान, कीर्तन, मंत्र जाप और पाठ-पूजा महावरदान देते हैं।

PunjabKesari  Dhanu sankranti

What is kharmas in Hindu calendar: हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनु संक्रांति से आरंभ करके मकर संक्रांति तक भगवान सूर्य नारायण की पूजा का बहुत महत्व है। पवित्र जलाशयों में स्नान करने से पापों का नाश होता है।

PunjabKesari  Dhanu sankranti

What to do in kharmas: यज्ञ और अनुष्ठान करने के लिए ये महीना सर्वोत्तम है। इस महीने में जो व्यक्ति ये दोनों काम करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

PunjabKesari  Dhanu sankranti

What is Kharmaas period in Hindu mythology: इस महीने में श्री हरि विष्णु और उनके सभी अवतारों से जुड़े तीर्थ स्थानों पर जाकर पूजा करने का महत्व है। खासतौर पर ब्रज भूमि की यात्रा सबसे शुभ मानी जाती है। 2020 मे कोरोना का कहर चल रहा है इसलिए अपने घर रहें और सुरक्षित रहें।

PunjabKesari  Dhanu sankranti

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!