Kundli Tv- जानें, किन दिशाओं से मिलकर बना है वास्तु शास्त्र

Edited By Jyoti,Updated: 30 Sep, 2018 12:29 PM

directions importance in vastu shastra

क्या आपको पता है कि सही दिशा में वस्तु रखने से और खिड़की, द्वार, शौचालय आदि बनवाने का जीवन पर अच्छा असर पड़ता है?

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें Video)
क्या आपको पता है कि सही दिशा में वस्तु रखने से और खिड़की, द्वार, शौचालय आदि बनवाने का जीवन पर अच्छा असर पड़ता है? वास्तुशास्त्र  घर, प्रासाद, भवन अथवा मंदिर निर्माण करने का प्राचीन भारतीय विज्ञान है जिसे आधुनिक समय के विज्ञान आर्किटैक्चर का प्राचीन स्वरूप माना जा सकता है।

PunjabKesari
पूर्व दिशा 
वास्तुशास्त्र में यह दिशा बहुत ही महत्वपूर्ण मानी गई है क्योंकि यह सूर्य के उदय होने की दिशा है। इस दिशा के स्वामी देवता इंद्र हैं। भवन बनाते समय इस दिशा को सबसे अधिक खुला रखना चाहिए। इस दिशा में वास्तुदोष होने पर घर भवन में रहने वाले लोग बीमार रहते हैं।

PunjabKesari
आग्नेय दिशा 
पूर्व और दक्षिण के मध्य की दिशा को आग्नेश दिशा कहते हैं। अग्निदेव इस दिशा के स्वामी हैं। इस दिशा में वास्तुदोष होने पर घर का वातावरण अशांत और तनावपूर्ण रहता है। धन  की हानि होती है। इस दिशा में रसोई घर बनाना वास्तु की दृष्टि से श्रेष्ठ होता है।

PunjabKesari
दक्षिण दिशा 
इस दिशा के स्वामी यम देव हैं। यह दिशा वास्तु शास्त्र में सुख और समृद्धि की प्रतीक होती है। इस दिशा को खाली नहीं रखना चाहिए। दक्षिण दिशा में वास्तु दोष होने पर मान-सम्मान में कमी एवं रोजी-रोजगार में परेशानी का सामना करना होता है। गृहस्वामी के निवास के लिए यह दिशा सर्वाधिक उपयुक्त होती है।

PunjabKesari
नैऋत्य दिशा 
दक्षिण और पश्चिम के मध्य की दिशा को नैऋत्य दिशा कहते हैं। इस दिशा का वास्तुदोष आचरण एवं व्यवहार को दूषित करता है। इस दिशा का स्वामी राक्षस है। यह दिशा वास्तु दोष से मुक्त होने पर भवन में रहने वाला व्यक्ति सेहतमंद रहता है एवं उसके मान-सम्मान में भी वृद्धि होती है।

PunjabKesari
ईशान दिशा 
ईशान दिशा के स्वामी शिव होते हैं। इस दिशा में कभी भी शौचालय नहीं बनना चाहिए। नलकूप, कुआं आदि इस दिशा में बनाने से जल प्रचुर मात्रा में प्राप्त होता है।
Kundli Tv- सूख गई है घर की तुलसी तो होने वाला है ये विनाश (देखें Video)

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!