दिवाली पर क्यों दीयों से सजाया जाता है घर, जानें परंपारिक और वैज्ञानिक कारण

Edited By Jyoti,Updated: 19 Oct, 2019 11:48 AM

diwali 2019 traditional and scientific reasons for lighting

27 अक्टूबर को हर जगह धूम-धाम से वाली का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दिन लोग अपने घर-दुकान आदि को सजाते हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 
27 अक्टूबर को हर जगह धूम-धाम से वाली का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दिन लोग अपने घर-दुकान आदि को सजाते हैं। मान्यता है इस दिन श्री राम अपने 14 वर्ष के बनवास के बाद अपनी नगरी अयोध्या पधारे थे, जिसकी खुशी में नगर वासियों ने अपने घरों आदि को सजाकर खुशियां मनाई थी। यही कारण है कि आज भी दिवाली से पहले ही लोग अपने घरों को संवारने में लग जाते हैं। इन सब एक मान्यता प्रमुख है जो है दिवाली के अवसर पर दीप माला करने की। इस दिन लोग अपने घरों आदि में दीपमाला करते हैं। हर जगह रंग-बिरंगी लाइट्स के साथ दीयों की रोशनी दिखाई देती है। परंतु आख़िर दीप माला की ये परंपरा आदि कैसे शुरू हुई। अगर आप भी ये जानने के इच्छुक है तो आइए हम आपको बताते हैं इसके परंपारिक कारण के साथ-साथ वैज्ञानिक कारण भी।
PunjabKesari, Dharam, Diwali, Diwali 2019, Deepawali 2019, दिवाली, दीपावली, Pauranik reason of lighting, Scientific reason for lighting, Kundli Tv Curiosity, दीपक, दीये, Deepak

दरअसल दिवाली के कुछ दिन पूर्व दशहरा मनाया जाता है। अगर धार्मिक मान्यताओं की मानें तो  इस दिन यानि दशहरा पर भगवान राम ने रावण का वध कर उसके साथ-साथ बुराई को खत्म कर विजय पाई थी। जिस कारण इस दिन को आज तक बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। तुलसीदास जी की रामायण में वर्णन मिलता है कि भगवान राम के 14 वर्ष वनवास काट कर अयोध्या वापिस आने पर अयोध्यावासियों ने उस दिन दीये जलाकर उनका स्वागत किया। माना जता है इस दिन कार्तिक मास की अमावस्या तिथि थी। जिसके बाद से हर साल कार्तिक माह के अमावस्या तिथि को दीये जलाए जाते हैं और दिवाली मनाई जाती है। अब ये हुई पारंपारिक कारण की।
PunjabKesari, Sri ram come back from vanvas, ayodhya, Sri ram, devi sita, lakshman ji
अब बात करते हैं वैज्ञानिक कारण की, माना जाता है दिवाली के दिन दीये जलाने से एक वैज्ञानिक कारण जुड़ा हुआ है। असल में कहा जाता है ये वो समय है जब मौसम में बदलाव आता है, यानि वर्षा ऋतु के बाद शरद ऋतु का आगमन होता तो मच्छरों आदि का प्रकोप अधिक बढ़ जाता है। वैज्ञानिकों की मानें, दीए जलाने से मच्छर उस ओर आर्किषत होते हैं और दीये की लौ से जलकर मर जाते हैं। जिस कारण दिवाली के दिन दीये जलाए जाते हैं।
PunjabKesari, Dharam, Diwali, Diwali 2019, Deepawali 2019, दिवाली, दीपावली, Pauranik reason of lighting, Scientific reason for lighting, Kundli Tv Curiosity, दीपक, दीये, Deepak
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!