इन मंत्रों से करें अपने पूर्वजों का श्राद्ध

Edited By Lata,Updated: 17 Sep, 2019 10:04 AM

do this mantra jaap during shraddha

हमारे हिंदू धर्म में श्राद्ध का बड़ा महत्व होता है। कहते हैं कि अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध करना हर किसी के लिए अनिवार्य होता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 
हमारे हिंदू धर्म में श्राद्ध का बड़ा महत्व होता है। कहते हैं कि अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध करना हर किसी के लिए अनिवार्य होता है। जो लोग किसी कारण वश श्राद्ध नहीं कर पाते तो वह केवल ब्राह्मणों को अपने पितरों के नाम पर दान-दक्षिणा भी दे सकते हैं। कई लोग पितरों की शांति व श्राद्ध के लिए गया भी जाते हैं, क्योंकि माना जाता है कि श्राद्ध के लिए गया सबसे महत्वरूर्ण स्थान माना जाता है। आज हम आपको श्राद्ध करते समय बोले जाने वाले कुछ मंत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके पूर्वज जल्दी प्रसन्न होकर आप पर अपना आशीर्वाद प्रदान करेंगे। 
PunjabKesari
ऐसे करें श्राद्धः
श्राद्ध वाले दिन अहले सुबह उठकर स्नान-ध्यान करने के बाद पितृ स्थान को सबसे पहले शुद्ध कर लें। इसके बाद पंडित जी को बुलाकर पूजा और तर्पण करें। इसके बाद पितरों के लिए बनाए गए भोजन के चार ग्रास निकालें और उसमें से एक हिस्सा गाय, एक कुत्ते, एक कौए और एक अतिथि के लिए रख दें। गाय, कुत्ते और कौए को भोजन देने के बाद ब्राह्मण को भोजन कराएं। भोजन कराने के बाद ब्राह्मण वस्त्र और दक्षिणा दें।

पिता को इस मंत्र से अर्पित करें जल- 
तर्पण पिता को जल देने के लिए आप अपने गोत्र का नाम लेकर बोलें, गोत्रे अस्मतपिता (पिता का नाम) वसुरूपत् तृप्यतमिदं तिलोदकम गंगा जलं वा तस्मै स्वधा नमः, तस्मै स्वधा नमः, तस्मै स्वधा नमः। इसके बाद गंगा जल या अन्य जल में दूध, तिल और जौ मिलकर 3 बार पिता को जलांजलि दें। 
PunjabKesari
तर्पण दादाजी को इस मंत्र के साथ दें जल- 
अपने गोत्र का नाम लेकर बोलें, गोत्रे अस्मत्पितामह (दादाजी का नाम) लेकर बोलें, वसुरूपत् तृप्यतमिदं तिलोदकम गंगा जलं वा तस्मै स्वधा नमः, तस्मै स्वधा नमः, तस्मै स्वधा नमः। इस मंत्र से पितामह को भी 3 बार जल दें।
PunjabKesari
तर्पण माता को इस मंत्र से अर्पित करें जल- 
माता को जल देने के नियम, मंत्र दोनों अलग होते हैं। क्योंकि शास्त्रों के अनुसार मां का ऋण सबसे बड़ा माना गया है। माता को जल देने के लिए अपने (गोत्र का नाम लें) गोत्रे अस्मन्माता (माता का नाम) देवी वसुरूपास्त् तृप्यतमिदं तिलोदकम गंगा जल वा तस्मै स्वधा नमः, तस्मै स्वधा नमः, तस्मै स्वधा नमः। इस मंत्र को पढ़कर जलांजलि पूर्व दिशा में 16 बार, उत्तर दिशा में 7 बार और दक्षिण दिशा में 14 बार दें।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!