घर से बाहर निकलने से पहले करें ये काम, बन जाएंगे बिगड़ेगें काम

Edited By Jyoti,Updated: 15 Aug, 2019 05:52 PM

do this work before you get out of the house

आज के समय में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जिसके पास कोई परेशानी या मुसीबत न हो। परेशानी आना स्वाभाविक है परंतु इनका आना किसी को अच्छा नहीं लगता। यह सच है कि मुसीबतें हमारे पास बिना बुलाए चली आती हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आज के समय में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जिसके पास कोई परेशानी या मुसीबत न हो। परेशानी आना स्वाभाविक है परंतु इनका आना किसी को अच्छा नहीं लगता। यह सच है कि मुसीबतें हमारे पास बिना बुलाए चली आती हैं। परेशानियों से जीवन रुकता तो नहीं परंतु बाधित अवश्य हो जाता है। इसके साथ ही यह हमारी प्रसन्नता और खुशी को प्रभावित अवश्य करती है। कई बार इनके कारण हम उदास तो होते ही हैं और तनावग्रस्त भी हो जाते हैं। जहां समस्या है वही तलाशने से उसका समाधान भी निकल ही आता है। जिन व्यक्तियों को जीवन में बार-बार कोई न कोई समस्या परेशान करती ही रहती है ऐसे व्यक्तियों का निराश और हताश होना स्वाभाविक है। यदि आपके भी जीवन में समस्या सामान्य से अधिक आ रही हो तो घर से बाहर निकलते समय कुछ उपाय अवश्य करने चाहिएं। इन उपायों से समस्याओं में कमी जरूर होती है और समस्याओं का हल भी जल्द निकल आता है। इस आलेख में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हें करके आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

दायां पैर सर्वप्रथम बाहर निकालें
किसी भी महत्वपूर्ण कार्य पर जाते समय यह ध्यान रखें कि सदैव दायां पैर ही बाहर निकालें। दायां पैर बाहर निकालना अति शुभ माना जाता है। ऐसा करने पर कार्य जल्द बनते हैं और सफलता प्राप्त होती है।

कार्यों के मध्य आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए नित्य प्रात: स्नानादि कार्यों से मुक्त होकर गीता के 11वें अध्याय का पाठ करना कार्यों की बाधाओं को दूर करता है। इससे समस्याओं का समाधान तो जल्द होता ही है साथ ही काम भी सहजता से पूरे होते हैं।
PunjabKesari, Geeta, गीता
परिवार में सुख-शांति और बाधा रहित जीवन के लिए घर में श्यामा तुलसी का पौधा लगाना शुभ और अनुकूल माना जाता है। सायंकाल में तुलसी जी का पूजन शुद्ध घी का दीपक जलाकर यह उपाय करना चाहिए।

लगातार करने से कार्यों में भाग्य का सहयोग प्राप्त होता है तथा जल्द ही समस्याओं का समाधान निकलना सहज होता है।

घर से बाहर किसी भी ज़रूरी काम से बाहर जाते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि कौन-सी नासिका से श्वास तीव्र गति से बाहर आ रही है। यह माना जाता है कि नासिका के जिस भाग से श्वास तीव्र गति से बाहर आ रहा हो उस दिशा का पैर बाहर निकालना अनुकूल रहता है।

कार्यों से बाधाओं को दूर करने के लिए सुबह कार्य पर जाते समय हनुमान मंदिर होते हुए जाएं। कार्यों से पूर्व हनुमान जी का दर्शन पूजन करना और हनुमान जी की प्रतिमा का सिंदूर लगाकर पूजन करें। हनुमान जी की प्रतिमा का सिंदूर माता सीता के चरणों में लगाएं। यह उपाय लगातार 9 दिन करें।
PunjabKesari,हनुमान जी, Hanuman ji
जब किसी आवश्यक कार्य से जा रहे हैं तो घर से बाहर निकलने से पहले देवी भगवती दुर्गा को लगातार 21 दिन तक गहरे लाल रंग के फूल अॢपत करें और धूप-दीप करते हुए दुर्गा जी के बीज मंत्र का जाप करें। मंत्र सं या 108 बार है।

प्रात: पूजन करते समय शुद्ध घी का दीपक जलाकर उसमें दो साबुत लौंग डालें। इस प्रकार यह उपाय करने से कार्यों की रुकावटें दूर होती हैं और कार्य सरलता से पूरे होते हैं।

यह माना जाता है कि जब भी घर से बाहर किसी कार्य से जा रहे हैं तो मीठी दही खाकर निकलें यह कार्य बाधाओं में कमी पर भाग्य को प्रबल करता है।
PunjabKesari, Curd, Yogurt, दही

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!