बदलते ग्रह गोचर का कैसा होगा बाजार पर असर

Edited By Jyoti,Updated: 08 Apr, 2018 04:12 PM

due to the zodiac changes of the planets market will stir

आलोच्य सप्ताह (11 से 17 अप्रैल तक) के पूर्वाद्र्ध में ग्रहों की पोजीशन में कोई अदला-बदली नहीं होती, मगर उत्तराद्र्ध में दो सितारे —सूर्य तथा बुध की स्थिति में बदलाव होता है —यानी कि सूर्य अपनी राशि बदलने के कारण मीन राशि से निकल कर मेष राशि पर...

आलोच्य सप्ताह (11 से 17 अप्रैल तक) के पूर्वाद्र्ध में ग्रहों की पोजीशन में कोई अदला-बदली नहीं होती, मगर उत्तराद्र्ध में दो सितारे —सूर्य तथा बुध की स्थिति में बदलाव होता है —यानी कि सूर्य अपनी राशि बदलने के कारण मीन राशि से निकल कर मेष राशि पर प्रवेश करता है, जब्कि बुध मार्गी होता है। इस तरह सूर्य के राशि परिवर्तन के कारण टूटता-बनता ग्रह योग जहां बाजार में अच्छी उठा-पटक कर सकता है, वहां अपना असर भी दिखा सकता है, इसलिए व्यापारी वर्ग को समझदारी के साथ काम करना चाहिए।

 

यूं तो 14 अप्रैल से तेजी का प्रभाव बने रहने की आशा है, फिर भी नोट कर लें कि इस तेजी की निर्भरता 14 अप्रैल को तेजी का झटका आने पर ही होगी। इस सप्ताह में 14,16,17 अप्रैल खास दिन —वैसे 14 तथा 16 अप्रैल को बाजार झटके के साथ एकतरफा चल सकता है।

 

तेल सोया, तेल, मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल, बिनौला, अरंडी, खल, सींगदाना, मेंथा, पिपरामैंट, अन्य तेल पदार्थों, वनस्पति इत्यादि में शुरू से पिछले सप्ताह वाला रुख। 14 अप्रैल को तेजी आने पर आगे तेजी —बीच में 16 अप्रैल को किसी समय रेट टूट सकते हैं। कॉटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न, सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े, यार्न इत्यादि में 14 तारीख वाला रुख 15 को रहेगा। फिर 16 अप्रैल नर्मी का झटका, जबकि 17 तो जोरदार उठा-पटक होगी। शेयर मार्कीट में 14 तथा 16 अप्रैल झटका के साथ बाजार एक तरफ चल सकता है।

 

सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों, बहुमूल्य धातुओं में उठा-पटक के बीच 11, 12, 13 अप्रैल को मजबूती का असर। 14 अप्रैल को रेट जम्प कर सकते हैं, 15 संडे, 16 को एकतरफा झटका, 17 तारीख को जोरदार हलचल की आशा। गुड़, खांड, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं व मिश्री इत्यादि में 14 अप्रैल के रुख को देख कर 15 को भी काम करें। 16, 17 अप्रैल एक तरफे रिएक्शन आएंगे।

 

गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, माष तथा अन्य अनाज पदार्थों, दालों इत्यादि में 14, 16, 17 अप्रैल खास दिन —16 अप्रैल किसी समय रेट टूट सकते हैं। हाजिर मार्कीट में ग्राहकी तथा माल की मांग नजर आएगी —वैसे 16 अप्रैल बाजार में टूटन का प्रभाव बनेगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!