भारत की चारों दिशाओं में कुछ इस तरह मनाया जाता है दशहरा उत्सव

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 24 Oct, 2020 09:16 AM

dussehra festival in india

उत्तर में उत्तर भारत में रावण के पुतले जलाने के अलावा विशेषकर हिमाचल प्रदेश की कुल्लू घाटी में अन्तर्राष्ट्रीय प्रसिद्ध दशहरा उत्सव मनाया जाता है जिसे

उत्तर में
उत्तर भारत में रावण के पुतले जलाने के अलावा विशेषकर हिमाचल प्रदेश की कुल्लू घाटी में अन्तर्राष्ट्रीय प्रसिद्ध दशहरा उत्सव मनाया जाता है जिसे कुल्लू दशहरा भी कहते हैं। यहां त्यौहार दसवें दिन शुरू होता है और अगले सात दिनों तक रहता है। यह त्यौहार मनाते हुए यहां के लोग उस दिन को याद करते हैं जिस दिन स्थानीय राजा जगत सिंह द्वारा सिंहासन पर भगवान रघुनाथ की मूर्ति स्थापित की गई थी।

PunjabKesari 2020 Dussehra Festival in India

दक्षिण में
मैसूर में यह उत्सव मैसूर महल को सजाकर व दीए जलाकर बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। शहर में भी रावण, कुम्भकर्ण व मेघनाथ के पुतले बनाकर जलाए जाते हैं। यहां मां दुर्गा की मूर्तियां भी हाथी पर सुशोभित करके मंडप तक लाई जाती हैं।

PunjabKesari Dussehra Festival in India

पूर्व में
पूर्व भारत में दशहरा को दुर्गा पूजा के रूप में मनाया जाता है। इसमें दिन व परम्पराएं राज्यों के अनुसार अलग-अलग होती हैं। इस दौरान महिलाएं मां दुर्गा की पूजा करती हैं व अपने माथे पर सिंदूर लगाती हैं। यह त्यौहार व पूजा नवरात्रों की षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी व नवमी के दिन की जाती है और अंतिम दिन धूमधाम से दशहरा मनाया जाता है।

PunjabKesari 2020 Dussehra Festival in India

पश्चिम में
गरबा गुजरात का लोक नृत्य है और नवरात्रों के नौ दिनों में गुजरात के लोग गरबा खेलते हैं। इस दौरान लोग लोक गीतों पर गरबा खेलते हैं और मां दुर्गा से प्रार्थना करते हैं और दसवीं को दशहरा मनाया जाता है।

PunjabKesari Dussehra Festival in India

 

 

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!