जीवन को Enjoy करने का ये तरीका आजमा कर देखें

Edited By Lata,Updated: 12 Aug, 2019 02:46 PM

enjoyment in life

क्या आपने उन मेंढकों के बारे में सुना है जो रेगिस्तान में सूख गई झीलों की तलहटी के नीचे रहते हैं?

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
क्या आपने उन मेंढकों के बारे में सुना है जो रेगिस्तान में सूख गई झीलों की तलहटी के नीचे रहते हैं? बारिश होने से पहले इतने लंबे समय तक ये मेंढक कैसे जीवित रह पाते हैं? वैज्ञानिकों का कहना है कि वे अपनी मैटाबॉलिज्म यानि शरीर के अंदर की वे रासायनिक प्रक्रियाएं जो नए सैल बनाती हैं और ऊर्जा देती हैं, को बदल लेते हैं। वैज्ञानिक शब्दावली को छोड़ दें तो सीधी बात यह है कि मेंढक माने रहते हैं कि मुझे इंतजार करना होगा, बारिश जरूर होगी और फिर बारिश होती भी है। यही है असली समझ। 
PunjabKesari, kundli tv, enjoy life with rain
लोगों को नहीं मालूम कि हमारा जीवन रेगिस्तान इसलिए है क्योंकि यहां बारिश नहीं हो रही। हम सोचते हैं, विधि का विधान है। लोग कहते हैं भगवान किसी को अमीर बनाता है किसी को गरीब। क्यों? कोई आपको यह कहे कि मैं आपको 10 लाख रुपए देने को तैयार हूं पर आपकी गर्दन काटनी पड़ेगी तो क्या आप 10 लाख लेंगे और गर्दन कटवाएंगे? अगर गर्दन कटवानी पड़े तो आपको 10 लाख का क्या फायदा होगा? तो 10 लाख रुपए से ज्यादा कीमती चीज तुम्हारे पास है, वैसे ही जैसे उन धनवान के पास। उसके लिए भी 10 लाख रुपए से ज्यादा कीमती उसकी गर्दन है।
PunjabKesari, kundli tv, enjoy life without money
फिर भी आप यहीं सोचते हैं कि अमुक सुखी है क्योंकि वह धनवान है। हकीकत यह है कि सबके पास आनंद का भंडार समान रूप से भरा हुआ है पर हम इस बात से अनजान हैं। तुम गांठ बांध लो कि तुम्हारी जिंदगी में भी बारिश को आना है। यह बारिश तुम्हारे जीवन रूपी बगीचे को हरा-भरा कर देगी। यही है असली जानना, जीवित होने के अवसर को समझना।
PunjabKesari, kundli tv, enjoyment-in-life
आप अपने आपको एक बिल्कुल अलग तराजू में तोलो। अब तक तो आपके पास वह तराजू है जो आपको किसी और ने दिया है। इसके एक पलड़े में आप हो और दूसरे पलड़े में आपने अन्य चीजों को रखकर एक संतुलन बनाने की कोशिश की। यदि आप अपने अंदर मौजूद सच्चाई को देखना चाहते हो तो समझ का तराजू लो।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!