देश-विदेश में Famous होने के लिए अपनाएं ये नीति

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 01 May, 2020 09:50 AM

follow this policy to be famous in the country and abroad

गुलाब का फूल पूरे उपवन में अपनी खूबसूरती और खुशबू के लिए विख्यात था। जो भी उसके पास से गुजरता, उसे एकटक निहारे बिना नहीं रह पाता। उसकी खुशबू ऐसी कि लोग अपनी सुध-बुध भूल जाएं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

गुलाब का फूल पूरे उपवन में अपनी खूबसूरती और खुशबू के लिए विख्यात था। जो भी उसके पास से गुजरता, उसे एकटक निहारे बिना नहीं रह पाता। उसकी खुशबू ऐसी कि लोग अपनी सुध-बुध भूल जाएं। उसकी खुशबू और खूबसूरती से प्रभावित होकर लोग इन फूलों को तोड़कर अपने साथ ले जाने लगे। इससे बेचारा गुलाब बेहद दुखी रहने लगा। उसकी शाखाओं पर लगने वाले उसके दूसरे साथी निरंतर घटते जा रहे थे और वह चाहकर भी कुछ नहीं कर पा रहा था। आखिरकार गुलाब अपनी परेशानी लेकर एक जानकार शख्स के पास पहुंचा। 

PunjabKesari Follow this policy to be famous in the country and abroad

उस शख्स ने गुलाब की समस्या को ध्यान से सुना। इसके बाद उसने गुलाब से कहा, ‘इस दुनिया की रीत यही है कि जो आपके साथ जैसा व्यवहार करता है, उसके साथ आपको भी वैसा ही व्यवहार करना चाहिए। यदि तुमने ऐसी नहीं किया तो यह संसार तुम्हारा अस्तित्व मिटा देगा।’ 

PunjabKesari Follow this policy to be famous in the country and abroad

गुलाब ने उस व्यक्ति की सलाह गांठ बांध ली। लौटकर आने के बाद उसने अपनी सुरक्षा के लिए अपनी डालियों पर कांटे पैदा करने शुरू कर दिए। अब जो कोई भी उसकी ओर हाथ बढ़ाता, उसे वह कांटों से छलनी कर देता। इससे लोगों का उसकी ओर आना कम हो गया। 

PunjabKesari Follow this policy to be famous in the country and abroad

कुछ दिनों बाद गुलाब को एक साधु से सत्संग का भी अवसर मिल गया। साधु ने उसे बताया, ‘यदि अपने जरिए किसी का भला होता है तो उससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। परोपकार में अपने जीवन को खपाने वाले से बढ़कर सम्मानीय दुनिया में और कोई नहीं होता।’ 

PunjabKesari Follow this policy to be famous in the country and abroad

गुलाब को अपनी गलती का अहसास हो गया। अब उसे दोबारा माहौल में अपनी खूबसूरती और सुवास बिखेरने में खुशी मिलने लगी। आज गुलाब ने दुनिया में जो सम्मान पाया है वह कांटों के बल पर नहीं, वरन अपने पुष्पों के सौंदर्य-सौरभ के बल पर अर्जित किया है। 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!