इस गणेश उत्सव बप्पा के दर्शन करने का बना रहे हैं मन, तो यहां जाना न भूलें

Edited By Jyoti,Updated: 29 Aug, 2019 02:47 PM

ganesh chaturthi 2019 top 5 temple of ganpati

2 सिंतबर से हर कोई भगवान गणेश को प्रसन्न करने में व्यस्त हो जाएगा क्योंकि इस दिन से इस साला यानि 2019 की गणेश चतुर्थी है जिसके साथ ही गणेश उत्सव की शुरुआत हो जाएगी।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
2 सिंतबर से हर कोई भगवान गणेश को प्रसन्न करने में व्यस्त हो जाएगा क्योंकि इस दिन से इस साला यानि 2019 की गणेश चतुर्थी है जिसके साथ ही गणेश उत्सव की शुरुआत हो जाएगी। इस उत्सव के दौरान लोग बड़ी धूम-धाम से घर में बप्पा को विराजमान करते हैं यानि उनकी प्रतिमा को घर में स्थापित करके उनकी खूब सेवा करते हैं और अनंत चतुर्थी के दिन इनका विसर्जन कर देते हैं। ऐसे में बहुत से लोगों की इच्छा होती है कि वो गणपति के विभिन्न मंदिरों में जाकर उनका दर्शन करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। तो अगर आप भी इस बार ऐसा कोई प्लान बना रहे हैं तो आगे हमारे द्वारा बताए जाने वाले बप्पा ते प्रसिद्ध मंदिरें को अपनी सूची में ज़रूर शामिल करें।  मान्यता है कि विश्व के इन प्रसिद्ध व प्राचीन मंदिर के बारे में जाने से सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं।
PunjabKesari, Ganesh chaturthi 2019, गणेष चतुर्थी, Famous temple of ganpati, मधुर महागणपति मंदिर, मनकुला विनायक मंदिर, कनिपकम विनायक मंदिर, श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई मंदिर, Dharmik Sthal
मधुर महागणपति मंदिर
बप्पा का ये मंदिर केरल में स्थित है। लोक मान्यताओं के अनुसार शुरुआत में ये भगवान शिव का मंदिर था जहां पुजारी के छोटे से बेटे ने मंदिर की दीवार पर भगवान गणेश की प्रतिमा का निर्माण कर दिया था जिसका धीरे-धीरे खुद ही आकार बढ़ने लगा था। जिसके बाद से ये मंदिर भगवान गणेश का बेहद खास मंदिर हो गया।
Ganesh chaturthi 2019, गणेष चतुर्थी, Famous temple of ganpati, मधुर महागणपति मंदिर
मनकुला विनायक मंदिर
माना जाता है इस मंदिर का इतिहास पुडुचेरी में फ्रेंच लोगों के आने के साल 1666 से भी पहले का है। बता दें शास्त्रों में भगवान गणेश के कुल 16 रूपों की चर्चा की गई है। जिनमें से पुडुचेरी के गणपति जिनका मुख सागर की तरफ है उन्हें भुवनेश्वर गणपति कहा जाता है। बताया जाता है किसी जमाने में यहां गणेश मूर्ति के आसपास बालू ही बालू था। बता दें तमिल में मनल का मतलब बालू और कुलन का मतलब सरोवर से है। जिस कारण लोग इन्हें मनकुला विनयागर पुकारने लगे।
PunjabKesari, Ganesh chaturthi 2019, गणेष चतुर्थी, Famous temple of ganpati, मनकुला विनायक मंदिर
कनिपकम विनायक मंदिर 
आंध्र प्रदेश के चित्तूर में विघ्नहर्ता गणपति का इस मंदिर के बारे में माना जाता है कि यहां मौजूद गणपति अपने भक्तों के सारे पाप हर लेते हैं। यहां की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह विशाल मंदिर नदी के बीचों बीच बना हुआ है। लोगों द्वारा बताया जाता है कि इस मंदिर की स्थापना 11वीं सदी में चोल राजा कुलोतुंग चोल प्रथम ने की थी।
Ganesh chaturthi 2019, गणेष चतुर्थी, Famous temple of ganpati, कनिपकम विनायक मंदिर
श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई मंदिर
पुणे में बना श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई मंदिर गणपति बप्पा के भक्तों की आस्था का मुख्य केंद्र है। बता दें इस मंदिर के ट्रस्ट को देश के सबसे अमीर ट्रस्ट का खिताब हासिल है। कहा जाता है कि कई साल पहले श्रीमंत दगडूशेठ और उनकी पत्नी लक्ष्मीबाई ने अपना इकलौता बेटा प्लेग में खो दिया था। जिसके बाद दोनों ने इस गणेश मूर्ति की स्थापना यहां करवाई थी।
PunjabKesari, Ganesh chaturthi 2019, गणेष चतुर्थी, Famous temple of ganpati, श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई मंदिर, Dharmik Sthal

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!