जब भगवान गणेश ने इस रूप में ली भक्तों की परीक्षा

Edited By Lata,Updated: 27 Feb, 2019 12:10 PM

ganesha katha in hindi

भगवान गणेश के जन्म की कथा के बारे में तो सब जानते ही होंगे। इस बात से भी सब वाकिफ़ होंगे कि वे बचपन से ही बड़े चंचल और नटखट स्वभाव के थे।

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
भगवान गणेश के जन्म की कथा के बारे में तो सब जानते ही होंगे। इस बात से भी सब वाकिफ़ होंगे कि वे बचपन से ही बड़े चंचल और नटखट स्वभाव के थे। बाल गणेश के स्वरूप में भगवान ने बहुत सारी लीलाएं की, जिसको याद करके आज भी आनंद का अनुभव होता है। आज हम उनकी ऐसी ही एक लीला के बारे में बताएंगे, जिसमें ये बताया है कि कैसे भगवान ने बाल रूप में पृथ्वी पर रहने वाले लोगों की परीक्षा ली। तो आइए जानते हैं उस लीला के बारे में-
PunjabKesari, kundli tv
एक बार भगवान एक छोटे से बालक का रूप रखकर किसी नगर में गए, क्योंकि वे देखना चाहते थे कि इस पृथ्‍वी पर कुछ धर्म-कर्म है या नहीं? उन्होंने एक लीला रची और वे एक चिमटी में चावल और चमची में दूध लेकर गांव में घर-घर घूमकर सबको कहने लगे कि कोई मेरे लिए खीर बना दो। सब लोग उसकी बात सुनकर उसे देखते और हंसने लग जाते। सब लोग कहने लगे कि इतने से दूध-चावल से कोई खीर बनती है। 
PunjabKesari, kundli tv, lord ganesha image
बहुत सारे घरों में जाकर अंत में वे एक बुढ़िया के पास पहुंचे। वहां बहुत से बच्चे खेल रहे थे और बुढ़िया बैठी-बैठी बच्चों के खेल का आनंद ले रही थी। गणेश जी ने कहा माता जी इन चावल और दूध से मेरे लिए खीर बना दो। बुढ़िया ने हंसकर मजाक करते हुए कहा बेटा, खीर तो बना दूं, परंतु मुझे भी खीर देगा कि नहीं। बालक रूप में गणेश जी ने कहा कि जरूर आपको दूंगा और सब बच्चों को भी दूंगा। तब तो बुढ़िया घर के अंदर से एक छोटी-सी भगोनी लेकर आई।
PunjabKesari, kundli tv, lord ganesha image
बालक ने कहा इतनी-सी छोटी भगोनी से क्या होगा। आप बड़ा सा बर्तन लाओ, उसमें खीर बनाना। बुढ़िया फिर से एक बड़ा बर्तन लेकर आई। उसमें दूध और चावल डलवा दिए और चूल्हे पर खीर बनाने के लिए रख दी। खीर उफनने लगी तो बुढ़िया ने थोड़ी सी खीर प्याले में निकाल ली। थोड़ी-सी ठंडी करके, गणेश जी का नाम लेकर भोग लगाकर खीर चखी और मन में कहने लगी कि ये तो बहुत स्वादिष्ट बनी है। 

तभी बुढ़िया के बालक को आवाज लगाई कि ले बेटा खीर बन गई और खा ले। बालक ने कहा, खीर से तो मेरा पेट भर गया, अब आप खाओ और इन सब बच्चों को भी खिला दो। बुढ़िया ने पूछा कि बेटा, तूने खीर तो खाई ही नहीं, फिर पेट कैसे भर गया? 
PunjabKesari, kundli tv, bal ganesh image
बालक ने कहा आपने मेरा प्रेम से नाम लेकर दरवाजे के पीछे खड़े होकर खीर खाई थी, उसी से मेरा पेट भर गया। ये बात सुनकर बुढ़िया समझ गई कि यह बालक तो साक्षात गणेश जी का रूप है। उसने खीर सभी बच्चों को खिलाई। लेकिन बाद में देखा कि खीर का बर्तन अब तक भरा हुआ था। अब गांव के सभी लोगों को बुलाकर बुढ़िया ने सब को खीर खिलाई। 
Bed पर बैठकर भोजन क्यों नहीं करना चाहिए, जानें इसके पीछे का सच !(video)
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!