दिवाली 2019: ऐसे लोगों के घर से कोसों दूर रहती है धन की देवी लक्ष्मी

Edited By Jyoti,Updated: 12 Oct, 2019 04:27 PM

goddess of wealth lakshmi lives far away from the house of such people

जैसे-जैसे अक्टूबर माह के दिन बीत रहे हैं वैसे-वैसे ही हिंदू धर्म के प्रमुख त्यौहार नज़दीक आ रहे हैं जिनका हर किसी को पूरा साल इंतज़ार रहता है। इन्हीं में से एक होता है दिवाली का त्यौहार।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जैसे-जैसे अक्टूबर माह के दिन बीत रहे हैं वैसे-वैसे ही हिंदू धर्म के प्रमुख त्यौहार नज़दीक आ रहे हैं जिनका हर किसी को पूरा साल इंतज़ार रहता है। इन्हीं में से एक होता है दिवाली का त्यौहार। शारदीय नवरात्रि, दशहरा, करवाचौथ के बाद आने वाले प्रमुख त्यौहार दिवाली का बहुत महत्व होता है। हर साल कार्तिक महीने की अमावस्या तिथि की रात को मनाया जाने वाला ये त्यौहार भारत के कई हिस्सों में मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी की जिन पर कृपा होती है उसके घर में कभी धन की कमी नहीं आती है। यही कारण है कि दिवाली की रात देवी लक्ष्मी की विधिवत पूजन करने के बाद लोग सारी रात अपने घर के दरवाज़े खुले रखते हैं ताकि उनके घर में देवी लक्ष्मी का स्थाई वास हो। मगर आपको बता दें देवी लक्ष्मी हर किसी के घर में नहीं बल्कि कुछ चुनिंदा लोगों के घर आती हैं। कहने का भाव है जो लोग इस दौरान कुछ गलतियां करते हैं देवी लक्ष्मी उनके घर से कोसों दूर रहती है। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि वो कौन सी गलतियां तो निम्न दी गई बातों को ध्यान से पढ़ें।
Punjab Kesari, Dharam, Devi Lakshmi, Goddess Lakshmi, दिवाली, देवी लक्ष्मी, दीपावली, Deepawali, Vastu and diwali, vastu shastra, Devi lakshmi and vastu
देवी लक्ष्मी कहती हैं कि जो मनुष्य सदैव अपनी वाणी पर नियंत्रण रखता है और जरूरत के अनुसार उचित शब्दों का ही प्रयोग करता है उस पर मैं प्रसन्न रहती हूं। ऐसा मनुष्य मेरी कृपा का पात्र होता है। इसके विपरीत ज़रूरत से ज्यादा और फालतू बोलने वालों पर मेरी कृपा नहीं होती।

जिस इंसान में किसी भी प्रकार का लोभ न हो वो सदैव उदारता के साथ दूसरों की सहायता करने में आगे हो देवी लक्ष्मी उस पर सदा अपनी कृपा बरसाती हैं। इसलिए हर व्यक्ति को  को चाहिए कि वह अपने अंदर से हर तरह की बदले की भावना त्यागकर जरूरतमंदों और गरीबों की ज्यादा से ज्यादा मदद करें।
Punjab Kesari, Dharam, Devi Lakshmi, Goddess Lakshmi, दिवाली, देवी लक्ष्मी, दीपावली, Deepawali, Vastu and diwali, vastu shastra, Devi lakshmi and vastu
क्रोध यानि गुस्सा इंसान की मनुष्य की बुद्धि का भ्रष्ट कर देता है। इसके आवेश में आया इंसान उचित-अनुचित का ज्ञान भूल जाता है। जिसके परिणाम स्वरूप वह ऐसा काम कर बैठता है जिससे घर आयी लक्ष्मी रूठकर चली जाती हैं। इसलिए कहा जाता है प्रत्येक मनुष्य को अपने अपने क्रोध पर काबू रखना चाहिए।

आलस से भरे व्यकित के जीवन में हमेशा धन की कमी ही रहती है। देवी लक्ष्मी कहती हैं मनुष्य को कभी अपने आप पर आलस्य को हावी नहीं होने देना चाहिए तभी मैं अपनी कृपा करती हूं।
Punjab Kesari, Dharam, Devi Lakshmi, Goddess Lakshmi, दिवाली, देवी लक्ष्मी, दीपावली, Deepawali, Vastu and diwali, vastu shastra, Devi lakshmi and vastu
अहंकार में दिन रात डूबा रहने वाले व्यक्ति का देवी लक्ष्मी लंबे समय तक साथ नहीं देती। इसलिए अपने अंदर से अंहकार को खत्म कर देना चाहिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!