रविवार का गुडलक- मां गंगा करेंगी हर पाप का नाश

Edited By Aacharya Kamal Nandlal,Updated: 22 Apr, 2018 07:25 AM

रविवार दिनांक 22.04.18 को वैशाख शुक्ल सप्तमी को गंगा सप्तमी का पर्व मनाया जाएगा। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन देवी गंगा स्वर्ग लोक से भगवान शंकर की जटाओं में पहुंची थीं। इसलिए गंगा सप्तमी पर गंगा जन्मोत्सव मनाया जाता है।

रविवार दिनांक 22.04.18 को वैशाख शुक्ल सप्तमी को गंगा सप्तमी का पर्व मनाया जाएगा। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन देवी गंगा स्वर्ग लोक से भगवान शंकर की जटाओं में पहुंची थीं। इसलिए गंगा सप्तमी पर गंगा जन्मोत्सव मनाया जाता है। पौराणिक कथानुसार जब कपिल मुनि के श्राप से सूर्यवंशी राजा सगर के 60 हज़ार पुत्र जल कर भस्म हो गए, तब उनके उद्धार के लिए सगर के वंशज भगीरथ ने घोर तपस्या की। वे अपनी कठिन तपस्या से गंगा को प्रसन्न कर धरती पर ले आए। गंगा के स्पर्श से ही सगर के 60 हज़ार पुत्रों का उद्धार हो सका। शास्त्रों ने गंगा को मोक्षदायिनी कहा है। पुराणों में गंगा को मंदाकिनी रूप में स्वर्ग, गंगा के रूप में पृथ्वी व भोगवती रूप में पाताल में प्रवाहित होते हुए वर्णित किया है।


विष्णु पुराण में गंगा को विष्णु के बायें पैर के अंगूठे के नख से प्रवाहित माना है। महादेव ने अपनी जटा से गंगा को सात धाराओं में परिवर्तित किया है जिनमें नलिनी, ह्लदिनी व पावनी पूर्व में, सीता, चक्षुस व सिन्धु पश्चिम में व सातवीं धारा भागीरथी प्रवाहित हुई। पौराणिक आख्यान के अनुसार गंगा हिमालय व मैना की पुत्री तथा उमा की बहन हैं। गंगा का संबंध कार्तिकेय के मातृत्व से भी है। पौराणिक चित्रण के अनुसार गंगा मकर पर आरूढ़ हैं और अपने हाथों में कलश धारण करती हैं। ऋग्वेद के नदी सूक्त में गंगा की स्तुति हुई है। इस दिन गंगा स्नान से दस पापों का अंत होता है, सभी पाप धुल जाते हैं, मोक्ष की प्राप्ति होती है। गंगा सप्तमी के अवसर पर देवी गंगा के पूजन, व्रत, उपाय, दान व स्नान से सभी दुखों से मुक्ति मिलती है, रोगों का निवारण होता है व दुर्भाग्य दूर होता है।


विशेष पूजन: मध्यान काल में घर की उत्तर दिशा में लाल कपड़े पर जल का कलश स्थापित करें। ॐ गंगायै नमः का जाप करते हुए जल में थोड़ा सा दूध, रोली, अक्षत शक्कर, इत्र व शहद मिलाएं तथा कलश में अशोक के 7 पत्ते डालकर उस पर नारियल रखकर इसका पंचोपचार पूजन करें। शुद्ध घी का दीप करें, सुगंधित धूप करें, लाल कनेर के फूल चढ़ाएं, रक्त चंदन चढ़ाएं, सेब का फलाहार चढ़ाएं व गुड़ का भोग लगाएं। इस विशेष मंत्र को 108 बार जपें। इसके बाद फल किसी गरीब को बांट दें। 


विशेष मंत्र: गं गंगायै हरवल्लभायै नमः॥

पूजन मुहूर्त: दिन 11:30 से दिन 12:30 तक।


आज का शुभाशुभ
अमृत वेला - सुबह 09:00 से सुबह 10:30 तक।

गुलिक काल - शाम 03:00 से शाम 04:30 तक।

अभिजीत मुहूर्त: दिन 11:36 से दिन 12:24 तक।

राहु काल - शाम 16:30 से शाम 18:00 तक।

यमगंड काल - शाम 03:00 से शाम 04:30 तक।


यात्रा मुहूर्त: आज दिशाशूल पश्चिम व राहुकाल वास उत्तर में है। अतः पश्चिम व उत्तर दिशा की यात्रा टालें।


आज का गुडलक ज्ञान
आज का गुडलक कलर: लाल।

आज का गुडलक दिशा: पूर्व।

आज का गुडलक मंत्र: गं गंगायै विष्णु-पाद-संभूतायै नमः॥

आज का गुडलक टाइम: रात 20:30 से रात 21:30 तक। 


आज का बर्थडे गुडलक: दुखों से मुक्ति पाने के लिए 7 लाल मिर्च के बीज सिर से 7 बार वारकर जल प्रवाह करें।


आज का एनिवर्सरी गुडलक: दुर्भाग्य दूर करने के लिए 7 मुट्ठी सतनाजा किसी भिखारी को दान करें।


गुडलक महागुरु का महा टोटका: रोगों के निवारण के लिए 7 बच्चों में 7 खजूर बाटें। 


आचार्य कमल नंदलाल
ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!