MATHURA : ‘मुड़िया पूनो’ लक्खी मेला शुरू, इस बार HELICOPTER  में बैठकर कर सकेंगे परिक्रमा

Edited By Jyoti,Updated: 13 Jul, 2019 04:25 PM

govardhans five day mudiya poono lakkhi mela starts

हिंदी पंचांग की मानें तो हर दिन कोई न कोई त्यौहार व पर्व मनाया जाता है। इनमें लगभग त्यौहारों का शास्त्रों में वर्णन मिल जाता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदी पंचांग की मानें तो हर दिन कोई न कोई त्यौहार व पर्व मनाया जाता है। इनमें लगभग त्यौहारों का शास्त्रों में वर्णन मिल जाता है। बल्कि ग्रंथों में बताया जाता है हिंदू धर्म के हर त्यौहार के साथ कोई न कोई धार्मिक मान्यता, कथा व परंपरा जुड़ी हुई होती है। इन्हीं में से एक गोवर्धन का पांच दिवसीय ‘मुड़िया पूनो’ लक्खी मेला जिसका संबंध उत्तर प्रदेश के शहर मथुरा से है।
PunjabKesari, Mathura, मथुरा, Govardhans five day mudiya poono lakkhi mela, गोवर्धन का पांच दिवसीय मुड़िया पूनों मेला
मान्यताओं के अनुसार मथुरा जनपद में ‘मुड़िया पूनों’ मेले में गोवर्धन के गिरिराज पर्वत की परिक्रमा की जाती है। बता दें कि गोवर्ध पर्वत वहीं पर्वत है जिसे इंद्र देव द्वारा करवाई गई बारिश से गांव वालों को बचाने के लिए श्री कृष्ण ने अपने कनिष्ठा ऊंगली पर उठाया था। हर साल ये मेला आषाढ़ पूर्णिमा के अवसर पर लगता है। इस बार ये मेला 12 जुलाई से शुरू हो गया है जो आषाढ़ पूर्णिमा की रात 16 जुलाई तक चलेगा। माना जा रहा है इस बार यहां देश-विदेश से 80 लाख से अधिक परिक्रमार्थियों के आने का अनुमान है।
PunjabKesariइसके अलावा इस बार इस यात्रा में प्रदेश पर्यटन विकास निगम ने लिए वृद्ध, अशक्त एवं बीमार श्रद्धालुओं के लिए ‘हवाई परिक्रमा सेवा’ प्रारम्भ की है। बताया जाता है इस मेले में गिरिराज जी के भक्त सप्तकोसीय परिक्रमा करते हैं। मगर बहुत से ऐसे भी भक्त होते हैं जो भारी शरीर अथवा बीमारी आदि कारणों के पैदल 21-22 कि.मी. की परिक्रमा करने में असमर्थ होते हैं। ऐसे में इन लोगों के लिए ‘हवाई परिक्रमा’ की सुविधा मुहैया कराने की व्यवस्था की गई है।’

रक्षा के पुख्ता इंतजामः
देशभर में होने वाली अन्य धार्मिक यात्राओं आदि के जैसे इस में भी बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार देश-विदेश से 80 लाख से अधिक परिक्रमार्थी आ सकते हैं। इसीलिए मेले को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए आठ सुपर जोन, 21 जोन व 60 सेक्टरों में विभाजित कर चाक-चैबंद व्यवस्था की गई है।’’
PunjabKesari, Mathura, मथुरा, Govardhans five day mudiya poono lakkhi mela, गोवर्धन का पांच दिवसीय मुड़िया पूनों मेला

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!