गुप्त नवरात्रि 2019: करोड़पति बनने की इच्छा है तो ये करना न भूलें

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 06 Feb, 2019 11:15 AM

gupt navratri 2019 magh gupta navaratri

माघ महीने की गुप्त नवरात्रि का आज पहला दिन है। इस नवरात्रि में अंबे मां के नौं रूपों की पूजा नहीं होती बल्कि दस महाविद्याओं की पूजा की जाती है। खासतौर पर गुप्त नवरात्रि तांत्रिक शक्तियों और सिद्धियों को पाने का सबसे सरल और आसान तरीका है। गुप्त...

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
माघ महीने की गुप्त नवरात्रि का आज पहला दिन है। इस नवरात्रि में अंबे मां के नौं रूपों की पूजा नहीं होती बल्कि दस महाविद्याओं की पूजा की जाती है। खासतौर पर गुप्त नवरात्रि तांत्रिक शक्तियों और सिद्धियों को पाने का सबसे सरल और आसान तरीका है। गुप्त नवरात्रि में मनचाही सफलता के लिए विशेष उपाय भी किए जाते हैं। वहीं तंत्र शास्त्र के अनुसार गुप्त नवरात्रि में किए गए उपाय जल्दी ही शुभ फल प्रदान कर सकते हैं। जॉब, हेल्थ, वेल्थ, शादी, संतान और प्रमोशन जैसी कई बुनियादी जरूरतें कुछ उपायों को अपनाने से पूरी हो सकती हैं। तो चलिए अब आपको बताते हैं गुप्त नवरात्रि के दौरान किए जाने वाले असरदार और चमत्कारी उपाय। जो आपकी लाइफ को बदल सकते हैं या यूं कहें आपकी लाइफ को नरक से स्वर्ग बना सकते हैं।

PunjabKesari  Gupt Navratri 2019, Magh Gupta Navaratriनवरात्रि के दौरान किए जाने वाले उपायों को जानने से पहले जान लेते हैं मां के इन विशेष 9 दिनों में ऐसे कौन से काम हैं जो नहीं करने चाहिए या जिनका करना वर्जित माना जाता है। सबसे पहले तो मां के विशेष नौ दिनों के दौरान व्रत रखने वाले साधकों को काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए। वैसे तो किसी भी धार्मिक आयोजन के दौरान काले कपड़े पहनने की मनाही होती है लेकिन फिर भी लोग काल कपड़े पहन लेते हैं पर ये गलती अगर गुप्त नवरात्रि में हो जाती है तो आपकी पूजा विफल हो सकती है। गुप्त नवरात्रि में मां का पूजन करने वाले भक्तों को चमड़े की चीजों से दूर रहना चाहिए। इस दौरान बाल भी नहीं कटवाने चाहिए, बच्चों का मुंडन संस्कार भी इस दौरान वर्जित माना गया है। गुप्त नवरात्रि के दौरान व्रत व अनुष्ठान करने वाले भक्तों को दिन में सोने की भी मनाही होती है। इस दौरान किसी भी व्यक्ति को अपशब्द नहीं बोलना चाहिए। देवी की आराधना के इस पर्व के दौरान नारी का अपमान करना भी आपकी खुशियां के लिए अभिशाप की तरह काम कर सकता है। इस दौरान 9 दिन तक व्रत करने वाले साधकों को नमक व अनाज का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा जो व्रत नहीं भी रखते हैं उनको भी प्याज़, लहसुन व मांसाहार का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इन 9 दिनों में अगर आप ये काम करते हैं तो आपको पूजा का फल नहीं मिलता।

PunjabKesari  Gupt Navratri 2019, Magh Gupta Navaratri

चलिए अब बताते हैं कि गुप्त नवरात्र के दौरान किए जाने वाले स्पेशल उपाय-
मनपसंद वर के लिए उपाय- गुप्त नवरात्रि के दौरान किसी भी दिन अपने आस-पास स्थित किसी शिव मंदिर में जाएं। वहां भगवान शिव और मां पार्वती पर जल और दूध चढ़ाएं और पंचोपचार (चंदन, पुष्प, धूप, दीप एवं नैवेद्य) से उनका पूजन करें। अब मौली से उन दोनों के बीच गठबंधन करें और फिर थोड़ी देर वहीं मंदिर में बैठकर शिव मंत्र जपें।

PunjabKesari  Gupt Navratri 2019, Magh Gupta Navaratriअगर किसी की शादी में देरी हो रही है तो जल्दी शादी के लिए गुप्त नवरात्रि में शिव-पार्वती का एक चित्र अपने पूजा स्थल में रखें और उनकी पूजा-अर्चना करने के बाद मंत्र का 3, 5 या 10 माला जाप करें। जाप करने के बाद भगवान शिव से विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने की प्रार्थना करें।

मंत्र है- 'ऊं शं शंकराय सकल-जन्मार्जित-पाप-विध्वंसनाय, पुरुषार्थ-चतुष्टय-लाभाय च पतिं मे देहि कुरु कुरु स्वाहा।।'

और अगर जीवनसाथी से अनबन होती रहती है तो गुप्त नवरात्रि में रोज़ाना यानी 9 दिनों तक इस चौपाई को पढ़ते हुए 108 बार अग्नि में घी से आहुतियां दें।अब रोज़ सुबह उठकर पूजा के समय इस चौपाई को 21 बार पढ़ें। अगर संभव हो तो अपने जीवनसाथी से भी इस चौपाई का जाप करने के लिए कहें-

चौपाई- 'सब नर करहिं परस्पर प्रीति। चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति।।'

PunjabKesari  Gupt Navratri 2019, Magh Gupta Navaratri

अगर पैसों की समस्या से जूझ रहे हैं तो गुप्त नवरात्रि के दौरान किसी भी दिन उत्तर दिशा की ओर मुख करके पीले आसन पर बैठ जाएं। अपने सामने तेल के 9 दीपक जला लें। दीपक में इतना तेल डालें ये दीपक शाम तक जलते रहें। दीपक के सामने लाल चावल (चावल को रंग लें) की एक ढेरी बनाएं फिर उस पर एक श्रीयंत्र रखकर उसका कुमकुम, फूल, धूप, तथा दीप से पूजन करें। उसके बाद एक प्लेट पर स्वास्तिक बनाकर उसे अपने सामने रखकर उसका पूजन करें।श्रीयंत्र को अपने पूजा स्थल पर स्थापित कर लें और बची सामग्री को नदी में प्रवाहित कर दें। इस प्रयोग से आपको अचानक धन लाभ हो सकता है।

मनचाही पत्नी पाने के लिए इन नौ दिनों के दौरान जो भी सोमवार आए उस दिन सुबह किसी शिव मंदिर में जाएं। वहां शिवलिंग पर दूध, दही, घी, शहद और शक्कर चढ़ाते हुए उसे अच्छी तरह से साफ करें। फिर शुद्ध जल चढ़ाएं और पूरे मंदिर में झाड़ू लगाकर उसे साफ करें। अब भगवान शिव की चंदन, फूल और धूप, दीप आदि से पूजा-अर्चना करें। फिर रात 10 बजे के बाद अग्नि प्रज्वलित कर ऊं नम: शिवाय मंत्र का उच्चारण करते हुए घी से 108 आहुति दें। अब 40 दिनों तक डेली इसी मंत्र का पांच माला जाप भगवान शिव के सम्मुख करें। इससे जल्दी ही आपकी मनोकामना पूर्ण होने के योग बनेंगे।

जो लोग नौकरी की चाहत रखते हैं पर इंटरव्यू क्लियर न कर पाने की वजह से बार-बार रह जाते हैं तो इन नौ दिनों में किसी भी दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद सफेद रंग का सूती आसन बिछाकर पूर्व दिशा की ओर मुख करके उस पर बैठ जाएं। अब अपने सामने पीला कपड़ा बिछाकर उस पर 108 दानों वाली स्फटिक की माला रख दें और इस पर केसर व इत्र छिड़क कर इसका पूजन करें। इसके बाद धूप, दीप और अगरबत्ती दिखाकर मंत्र का 31 बार उच्चारण करें। इस प्रकार 11 दिन तक करने से वो माला सिद्ध हो जाएगी। जब भी किसी इंटरव्यू में जाएं तो इस माला को पहन कर जाएं। ये उपाय करने से इंटरव्यू में सफलता की संभावना बढ़ सकती है।

PunjabKesari  Gupt Navratri 2019, Magh Gupta Navaratriसंतान प्राप्ति के लिए 9 दिन देवी को पान का पत्ता अर्पित करें। पान का पत्ता टूटा नहीं होना चाहिए। इसी तरह अगर शत्रुओं पर जीत हासिल करना चाहते हैं या कर्जे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो विशेष 9 दिन के समक्ष गुग्गल से धूप करें और इस मंत्र का जाप करें ऊं ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डाय विच्चे ऐसा करने से आपकी समस्या दूर होगी। सभी तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए 9 दिन देवी के सामने अखंड दीपक जलाएं इस मंत्र का जाप करें-

PunjabKesari  Gupt Navratri 2019, Magh Gupta Navaratri

 

इसके अलावा कुछ छोटे उपायों को करके भी आप अपनी खुशियों को अपनी मुट्ठी में कर सकते हैं। सबसे पहले सुबह उठकर नहा-धोकर घर के मंदिर में एक पटड़े पर लाल रेशमी कपड़ा बिछाएं। फिर इस पर 11 गोमती चक्र और 3 छोटे नारियल रखें। सभी वस्तुएं सही रूप से रखने के बाद रुद्राक्ष या स्फटिक की माला से इस मंत्र का जाप करें मंत्र– "ऐं क्लीं श्रीं" उसके बाद मंत्र की 11 माला जाप करने के बाद पोटली बांध कर अपनी दुकान या आफिस के मेनगेट पर किसी ऊंचे स्थान पर टांग दें। बस ये उपाय करने के बाद आप धीरे-धीरे आप खुद अपने बिजनेस में उन्नति होते देखेंगे। इसके साथ ही ये उपाय घर-परिवार में सुख-शांति लाने में भी सहायक हैं। इतना ही नहीं इन उपायों को करने के बाद घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

PunjabKesari  Gupt Navratri 2019, Magh Gupta Navaratri

कुंभ के बारे में कितना जानते हैं आप !


 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!