इन 10 लक्षणों वाले पुरुष होते हैं भाग्य के धनी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Jan, 2018 04:52 PM

gurud puran and its tips for happy life

हिंदू पुराणों में मानव के बारे में बहुत से बातें बताई गई हैं जिस से मानव के व्यवहार आदि के बारे में पता चलता है। एेसे ही इसमें इंसान से संबंधित एेसी बातें भी बताई गई हैं जिससे स्त्री व पुरुष के भाग्यशाली होने का पता चलता है

हिंदू पुराणों में मानव के बारे में बहुत से बातें बताई गई हैं जिस से मानव के व्यवहार आदि के बारे में पता चलता है। एेसे ही इसमें इंसान से संबंधित एेसी बातें भी बताई गई हैं जिससे स्त्री व पुरुष के भाग्यशाली होने का पता चलता है। तो आईए जानें गरुड़ पुराण में वर्णित एेसी 10 बातें जो किसी भी पुरुष को भाग्य का धनी बनाती हैं।


जो व्यक्ति सुबह जल्दी उठने में विश्वास रखता है और सुबह शारीरिक व्यायाम भी करता है, वह हमेशा निरोगी रहता है।


जो व्यक्ति शारीरिक श्रम करने में कभी भी हिचकता न हो, कड़ी मेहनत करने में विश्वास करता हो, वह जीवन में सभी प्रकार के सुख प्राप्त करता है।


जो पुरुष अपने परिवार और मित्रों से लगातार संपर्क में रहता है, सभी का ध्यान रखता है, वह हर जगह मान-सम्मान प्राप्त करता है।


ऐसा पुरुष जो बोलने से ज्यादा सुनने में विश्वास रखता हो, वह एक अच्छा जीवनसाथी बन सकता है। ऐसे पुरुषों का वैवाहिक जीवन सुखी रहता है।


काफी लोग ऐसे हैं जो अपने निजी संबंधों को सभी के सामने उजागर कर देते हैं और परेशानियों में फंस जाते हैं। जो पुरुष अपने निजी संबंधों में गोपनियता बनाए रखता है, वह कभी भी परेशानियों में नहीं फंसता। 


जो पुरुष नई सुख-सुविधाओं की चीजों को पाने की कोशिश नहीं करते, बल्कि उन चीजों से संतुष्ट रहते हैं जो उनके पास हैं, वे हमेशा शांत व सुखी रहते हैं।

 

श्रेष्ठ पुरुष वह है जो अपने गुणों का बखान खुद नहीं करता। खुद तारीफ करना अच्छा गुण नहीं माना जाता है।


जो पुरुष छोटे-बड़ों सभी को आदर दे और सभी के सुख-दुख का ध्यान करे, वे सभी का प्रेम प्राप्त करता हैं।


जो व्यक्ति कठिन परिस्थितियों में भी साहस नहीं छोड़ता है, परेशानियों का सामना करता है, वह किसी भी स्थिति में सफलता प्राप्त कर लेता है।


जो व्यक्ति धर्म के रास्ते पर चलते हैं धन कमाता है, अधर्म से बचता है, वह पुरुष सर्वश्रेष्ठ माना गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!