Hanuman Jayanti: मारुति नदंन को करना है प्रसन्न तो घर में लगाएं ये चित्र

Edited By Jyoti,Updated: 25 Apr, 2021 03:13 PM

hanuman jayanti 2021

देश में एक बार फिर से कोरोना महामारी अपने चर्म सीमा पर पहुंच गई है। जिस कारण इंसान के जीवन के साथ-साथ उसमें भी कई तरह के बदलान आ गए हैं। वर्तमान समय में कहीं न कहीं प्रत्येक

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
देश में एक बार फिर से कोरोना महामारी अपने चर्म सीमा पर पहुंच गई है। जिस कारण इंसान के जीवन के साथ-साथ उसमें भी कई तरह के बदलान आ गए हैं। वर्तमान समय में कहीं न कहीं प्रत्येक व्यक्ति स्वार्थी प्रवृत्ति का होता जा रहा है, तो वहीं बहुत से लोग हिंसक हो रहे हैं। कुल मिलाकर कहने का भाव यह है कि देश में चारों ओर केवल नकारात्मकता का प्रकोु छाया हुआ है। इतिहास गवाह है कि जब भी देश पर ऐसी किसी आपदा-विपदा आन पड़ती है तो भगवान की स्तुति का सहारा लिया जाता है। 27 अप्रैल को इस वर्ष की हनुमान जयंती पड़ रही है, माना जाता है कि इस दिन इनकी आराधना से हर तरह के संकट से मुक्ति मिलती हैै। धार्मिक ग्रंथों के श्री राम के परम भक्त हनुमान अजर व अमर हैं, वो हर युग में अपने भक्तों की रक्षा के लिए तत्पर रहते हैं। इनकी अर्चना से जातक को अपने जीवन में सुख, शांति, आरोग्य तथा लाभ की प्राप्ति होती तथा सबसे अहम नकारात्मक शक्तियां जीवन में से हमेशा के लिए चली जाती हैं। 

तो अगर आपके घर में भी इन नकारात्मक शक्तियों के कारण परेशानियां हैं, या घर में किसी को कोई रोग लंबे समय से परेशान कर रहा है तो आप इन हनुमान जयंती पर आगे बताए जाने वाले वास्तु उपायों को जरूर अपनाकर देखें। 

हनुमान जंयती के दिन घर के पूजा स्थल में केसरीनंदन की वह तस्वीर लगाएं जिसमें वो अपने प्रभु श्री राम के चरणों में बैठे हों। इस चित्र को घर के ड्राइंग रूप में लगाना भी काफी अच्छा माना जाता है। कहा जाता है इससे घर के सदस्यों के बीच आपसी स्नेह बढ़ता है। 

हनुमान जी की पर्वत उठाए तस्वीर को घर में लगाने से परिवार के सदस्यों में आत्म विश्वास बढ़ता है। खासतौर पर जो लोग किसी भी प्रकार का निर्णय लेने से डरते हैं, उन्हें बहुत लाभ मिलता हैै। इसके अलावा आकाश में उड़ते पवनपुत्र की तस्वीर घर में रखने से जीवन में नई उमंगें पैदा होतीं हैं तथा उत्साह बढ़ता है। खासतौर इसके शुभ प्रभाव से बच्चे पढ़ाई में सफल होते हैं। 

धार्मिक ग्रंथों में वर्णन मिलता है कि हनुमान जी ने अपनी पूंछ से पूरी लंका को आग लगा दी थी। इसी पर आधारित कई चित्र और तस्वीर बाजारों में देखने को मिलते हैं। वास्तु के अनुसार लंका दहन करते हुए व श्री राम-लक्ष्मण को अपने कंधे पर उठाए हुए की तस्वीर घर में लगानी लाभकारी मानी जाती है। 

गलती से भी इस जगह न लगाएं मारुति नंदर की तस्वीर- 
दंपत्ति को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि भूलकर भी इनकी प्रतिमा या चित्र शयन कक्ष में न लगाएं। 

सीढ़ियों के नीचे, रसोईघर या अन्य किसी भी अपवित्र स्थान पर इनका चित्र नहीं लगाना चाहिए, वरना घर के लोगों को अशुभ परिणाम का भुगतान भुगतना पड़ता है। 


 

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!