Hanuman Jayanti 2021: ये सरल से उपाय जीत लेंगे बजरंगबली का दिल, हर कार्य होगा सफल

Edited By Jyoti,Updated: 25 Apr, 2021 04:08 PM

hanuman jayanti 2021

Hanuman Jayanti: धार्मिक ग्रंथों के अनुसार हनुमान जयंती का पर्व यूं तो वर्ष में दो बार पड़ता है, परंतु चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की हनुमान जयंती को अधिक महत्व प्राप्त है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
Hanuman Jayanti: धार्मिक ग्रंथों के अनुसार हनुमान जयंती का पर्व यूं तो वर्ष में दो बार पड़ता है, परंतु चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की हनुमान जयंती को अधिक महत्व प्राप्त है। कहा जाता है इस दिन श्री रामदूत यानि बजरंगबली का जन्म हुआ था। जिसके उपलक्ष्य में इस दिन को बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। इसी के मद्देनजर हम आपको बताने जा रहे हैंं, इस दिन किए जा सकने वाले खास उपायों के बारे में। ज्योतिष मान्यताएं हैं कि इस दिन खास उपायों को करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है। तो आइए जानते हैं क्या है वो उपाय- 

ज्योतिषी बताते हैं कि हनुमान जयंती के दिन हनुमान मंदिर जाना चाहिए। यहां हनुमान जी के समक्ष घी या तेल के दीपक प्रज्वलित करके 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे हनुमान जी प्रसन्न होकर जातक के जीवन की सभी समस्याएं दूर करते हैं।

इस दिन पावन दिन वायुपुत्र को गुलाब की माला अर्पित करें, कहा जाता है हनुमान जी प्रसन्न करने का ये सबसे आसान व प्रभावशाली उपाय माना जाता है। 

जिस जातक को अपने जीवन में धन से जुड़ी कोई समस्या हो तो इस दिन इनके समक्ष चमेली के तेल का दीपक अवश्य जलाएं। संभव हो तो एक खूबसूरत सा चोला भी हनुमान जी पर अर्पित करें। इसके अलावा 11 पीपल के पत्ते पर श्री राम लिखकर हनुमान को अर्पित करें। इससे जीवन की हर तरह की परेशानी दूर होगी। 

सबसे अहम उपाय की बात करें तो इस दिन बजरंगबली को पान का विशेष बीड़ा बनवाकर ज़रूर अर्पित करें। इसके अलावा हनुमान मंदिर में सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक प्रज्वलित करके हनुमान जी के मंत्रों से इनका ध्यान करें और बजरंग बाण का पाठ करें।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!