Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार में महाशिवरात्रि पर संपन्न हुआ पहला शाही स्नान

Edited By Jyoti,Updated: 12 Mar, 2021 01:09 PM

haridwar kumbh 2021

बीते दिन यानि 11 मार्च, फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को पूरे देश में महाशिवरात्रि पर्व की धूम देखने को मिली। तो वही इस गंगा घाटों पर भी लोगों की अधिकतर भीड़ दिखाई दी,

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
बीते दिन यानि 11 मार्च, फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को पूरे देश में महाशिवरात्रि पर्व की धूम देखने को मिली। तो वही इस गंगा घाटों पर भी लोगों की अधिकतर भीड़ दिखाई दी, क्योंकि महाशिवरात्रि के पर्व के साथ ही महाकुंभ मेला भी प्रारंभ हो गया है। बता दें कुंभ मेला हरिद्वार में आयोजित हो रहा है। जिस कारण यहां श्रद्धालुओं का अधिक तांता लगते हुए दिखाई दे रहा है। खबरों के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन महाकुंभ में श्रद्घालुओं द्वारा पहला शाही स्नान किया गया। 

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने बुधवार को अपने पहले निर्णय में बृहस्पतिवार को महाशिवरात्रि के अवसर पर महाकुंभ के पहले शाही स्नान में श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा करने के निर्देश दिए थे, जिसके अनुसार जब गंगा में डुबकी लगाने आए सात संन्यासी अखाड़ों के साधु संतों ने अपने काफिले के साथ यहां शिरकत की तो हेलीकॉप्टर से उन पर पुष्पवर्षा की गई। बता दें इस दौरान खुद मुख्यमंत्री ने वहां मौजूद रहे। 

यहां शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि जरूरी सावधानियों का पालन करते हुए यह भी सुनिश्चित किया था कि कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो।

साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि, ''आगंतुक श्रद्धालु गंगा जी में सुविधापूर्वक स्नान कर सकें। परंतु संतों का सम्मान सबसे ऊपर है। इसलिए कुंभ की दिव्यता और भव्यता सुनिश्चित की जाए।'' 

इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया था कि, ''हम सभी को मिलकर प्रदेश को विकास की ओर ले जाना है जिसमें जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए अधिकारी पूरी क्षमता के साथ कार्य करें।'' 

बताया गया कि कोरोना महामारी के बीच महाशिवरात्रि के अवसर पर महाकुंभ के पहले शाही स्नान में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। शाही स्नान के दौरान हरिद्वार में पहली बार किन्नर अखाड़े ने जूना अखाड़े के साथ शाही स्नान किया। सबसे पहले जूना के महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरी ने गंगा में डुबकी लगाई। इसके बाद जूना अखाड़े के सहयोगी के रूप में किन्नर अखाड़ा ने आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी के नेतृत्व में पहली बार हरिद्वार महाकुंभ में शाही स्नान किया।

महाशिवरात्रि पर संन्यासी अखाड़ों के हज़ारों नागा साधु-संतों ने "हर हर महादेव" के जयघोष के साथ ब्रह्मकुंड पर गंगा में डुबकी लगाकर शाही स्नान किया।  गंगा के विभिन्न घाटों पर ब्रह्ममुहूर्त में ही स्नान शुरू हो गया था, जो देर शाम तक जारी रहा। 

आईए अब जानते हैं हरिद्वार कुंभ 2020 की बाकी के शाही स्नान कब-  
पहला शाही स्नान: 11 मार्च, दिन गुरुवार, शिवरात्रि के दिन।

दूसरा शाही स्नान: 12 अप्रैल, दिन सोमवार, सोमवती अमावस्या के दिन।

तीसरा मुख्य शाही स्नान: 14 अप्रैल, दिन बुधवार, मेष संक्रांति के दिन।

चौथा शाही स्नान: 27 अप्रैल, दिन मंगलवार, बैसाख पूर्णिमा के दिन।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!