आज के दिन शिव पार्वती की Love story को मिला था मुकाम, आप भी कर सकते हैं ये काम

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 03 Aug, 2019 11:14 AM

hariyali teej vrat katha

श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए तीज का व्रत करती हैं। आज हरियाली तीज का व्रत वैसे तो विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु और सुखी विवाहित जीवन

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए तीज का व्रत करती हैं। आज हरियाली तीज का व्रत वैसे तो विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु और सुखी विवाहित जीवन पाने के लिए करती हैं परंतु अविवाहित लड़कियां भी मनचाहा वर पाने के लिए यह व्रत करती हैं।

PunjabKesari Hariyali Teej vrat katha

इस दिन महिलाएं हाथों पर मेंहदी रचाती हैं, सजती-संवरती हैं और झूला झूलने का आयोजन होता है। जिन महिलाओं की शादी की पहली तीज होती है, उनको मायके और ससुराल की ओर से वस्त्र, अलंकार और मिठाई आदि के उपहार मिलते हैं। इस दिन महिलाएं सजती-संवरती हैं और भगवान शिव जी, पार्वती व गणेश जी की मूर्ति बनाकर उन्हें वस्त्रादि पहनाकर रोली, सिंदूर, अक्षत आदि से पूजन करती हैं। इसके बाद आठ पूरी, छपूओं से भोग लगाती है। 

PunjabKesari Hariyali Teej vrat katha

हरियाली तीज व्रत कथा
पौराणिक कथा के अनुसार एक बार देवी पार्वती अपने पति भगवान शिव से दूर प्रेम विरह की गहरी पीड़ा से व्याकुल थीं तब देवी पार्वती ने अपने पति भगवान शिव के प्रेम में लीन हो कर इस व्रत को किया। उन्होंने 24 घंटे व्रत के दौरान न कुछ खाया और न कुछ पीया। व्रत के फलस्वरूप उन्हें पुन: भगवान शिव का साथ प्राप्त हुआ था। इस दिन महिलाएं व्रत करके भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करती हैं, झूला झूलती हैं और सखियों संग खूब अठखेलियां करती हैं।  

PunjabKesari Hariyali Teej vrat katha

अन्य पौराणिक कथा के अनुसार भगवान शिव ने माता पार्वती जी को उनके पिछले जन्म की याद दिलवाई कि किस तरह तुमने बाल्यावस्था में घोर तप किया था। तुमने उस तपस्या में अन्न, जल का त्याग कर दिया था। तुम्हारे पिता तुम्हारी इस तपस्या को देखकर बहुत निराश हो गए थे। फिर एक दिन नारद जी तुम्हारे घर आए। तुम्हारे पिता ने उनके आने का कारण पूछा फिर नारद जी ने बताया कि मैं भगवान विष्णु जी के कहने पर यहां आया हूं।

भगवान विष्णु आपकी कन्या की तपस्या से प्रसन्न होकर उससे विवाह करना चाहते हैं। तुम्हारे पिता तुम्हारे विवाह के लिए खुशी-खुशी मान गये। फिर नारद जी तुम्हारे पिता से आज्ञा लेकर वहां से चले गए परंतु जब तुम्हे अपने विवाह का समाचार मिला तब तुम बहुत निराश हो गई।

फिर तुम्हारी सहेली ने तुम से तुम्हारे दुख का कारण पूछा तब तुमने उसे बताया कि मैं सच्चे मन से भगवान शिव का वरण कर चुकी हूं। भगवान शिव को अपने पति के रूप में पाना चाहती हूं। मेरे पास प्राण त्यागने के अतिरिक्त अब कोई ओर रास्ता नहीं है। फिर तुम्हारी सखी ने तुम्हे बताया कि जिस को भी मन से पति रूप में एक बार वरण कर लिया हो तब जीवन भर उसी के साथ रहना चाहिए। तुम्हे भगवान शिव के प्रति सच्ची आस्था रखनी चाहिए। तुम्हारी सहेली तुम्हें वन में लेकर चली गई।

उधर तुम्हारे पिता तुम्हे घर में न पाकर बड़े दुःखी हुए उन्होंने तुम्हारी खोज शुरू करवा दी। मगर तुम अपनी तपस्या में लीन रही। तुम्हारी इस कठोर तपस्या से प्रसन्न होकर मैंने तुमसे वर मांगने को कहा तब तुमने मुझे कहा कि मैं आपको सच्चे मन से पति के रूप में वरण कर चुकी हूं मैं आपकी अर्धांगिनी बनना चाहती हूं। मैं तुम्हें मनवांछित वर देकर वहां से चला गया।

तब तुम्हारे पिता तुम्हारी खोज करते वहां तक आ पहुंचे। उन्होंने तुम से घर जाने को कहां,फिर तुमने उन्हें अपनी तपस्या के बारे में बताते हुए कहां कि तुम भगवान शिव को अपने पति के रूप में प्राप्त करना चाहती हो। आप मेरा विवाह विष्णु जी से करने का निश्चय कर चुके थे, इसलिए मैं अपने आराध्य की खोज में घर से चली गई थी। फिर तुम्हारे पिता ने तुम्हारी इच्छा स्वीकार कर ली और कुछ समय के पश्चात पूरे विधि – विधान के साथ हमारा विवाह हुआ। 

भाद्रपद कि शुक्ल तृतीया को तुमने जो व्रत किया था, उसी के फलस्वरूप हम दोनों का विवाह संभव हो सका। इस व्रत को जो भी सच्ची निष्ठा से करेगा उसे मन वांछित फल की प्राप्ति होगी। कुंवारी महिलाओं को मनभावन जीवनसाथी मिलेगा और विवाहित महिलाओं का सुहाग बना रहेगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!