यहां जानें, कुबेर देव का जन्म कैसे हुआ

Edited By Lata,Updated: 05 May, 2019 02:41 PM

here s how kuber was born

ये बात तो सब जानतें ही हैं कि पुराणों में धन के देवता कुबेर माने जाते हैं। कहते हैं कि अगर इनकी कृपा हो जाए तो व्यक्ति रातो रात मालामाल हो जाता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
ये बात तो सब जानतें ही हैं कि पुराणों में धन के देवता कुबेर माने जाते हैं। कहते हैं कि अगर इनकी कृपा हो जाए तो व्यक्ति रातो रात मालामाल हो जाता है। माना जाता है कि अपने पूर्व जन्म में कुबेर गुणनिधि नामक वेदज्ञ ब्राह्मण थे और इन्हें शास्त्रों का पूरा ज्ञान था। इनके मन में निर्जीव प्राणियों के प्रति बहुत ही दया की भावना थी। ये बहुत ही धर्मिक प्रवृति के थे। तो चलिए आज जानतें हैं कि कैसे गुणनिधि बने धन के देवता कुबेर। 
PunjabKesari, kundli tv, kuber dev
शास्त्रों में इनके बारे में वर्णन मिलता है कि ये बहुत ही धर्मिक हुआ करते थे और धर्म-कर्म में विश्वास रखते थे। लेकिन बुरी संगति में पड़ने के कारण उनके सारे अच्छे गुण समाप्त हो गए और जब ये बात उनकी माता को हुई तो उन्होंने पुत्र मोह के कारण इसके बारे में अपने पति से नहीं कहा, जिसकी वजह से गुणनिधि ने अपने घर की सारी संपत्ति को नष्ट कर दिया। 
PunjabKesari, kundli tv, lord kuber dev
एक दिन किसी तरह से जब इस बात का पता गुणनिधि के पिता को चला तो वह अपने पुत्र से क्रोधित होकर वन को चले गए और उधर अपने पिता के डर से गुणनिधि भी जंगल में छिप गए। गुणनिधि वन में भागते-भागते एक शिव मंदिर के पास पहुंचे। कहते हैं कि वो रात शिवरात्रि की रात थी और गुणनिधि भूख-प्यास से विचलित होकर और मंदिर में प्रसाद को देखकर उसकी भूख और जाग उठी। वह वहीं मंदिर के पास छुपकर बैठ गया और उसने सोचा कि जब शिव भक्त वहां सो जाएंगे तो वह प्रसाद चुराकर लेगा और जैसे ही उसने देखा कि सब लोग जा चुके हैं तो वह फल चुराकर भागने लगा था तभी उसके पैर को एक पुजारी ने पकड़ लिया और तभी उसने गुणनिधि पर बाण चलाया जिससे कि गुणनिधि के प्राण निकल गए। 
PunjabKesari, kundli tv, lord kuber image
जब यमदूत गुणनिधि को ले जाने लगे तब भगवान शिव की आज्ञा पाकर यमदूत के गणों ने गुणनिधि को यमराज से छीन लिया और शिवलोक ले गए। गुणनिधि के पूछने पर भगवान ने कहा कि मैं तुम्हारी अनचाही भक्ति से प्रसन्न हुआ इसलिए तुम्हारे सारे कुकर्म माफ हुए हैं जिसके कारण तुम्हें शिवलोक की प्राप्ति हुई है। कहते हैं कि इसके बाद से ही गुणनिधि कुबेर के नाम से प्रसिद्ध हुए।
ऐसे लक्ष्मी और कुबेर भरेंगे धन के भंडार (VIDEO)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!