किसी भी पूजा का फल पाने के लिए रखें इन बातों का ख्याल

Edited By Lata,Updated: 28 May, 2019 02:12 PM

hindu religion worship

आज के समय में हर कोई किसी न किसी दुख से परेशान है। आज हम आपको ब्रह्मवैवर्त पुराण में बताए गए सुखी जीवन के उन सुत्रों के बारे में बताएंगे

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
आज के समय में हर कोई किसी न किसी दुख से परेशान है। आज हम आपको ब्रह्मवैवर्त पुराण में बताए गए सुखी जीवन के उन सुत्रों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आपका जीवन खुशियों से बीतेगा। हिंदू धर्म के हर एक पुराण में लोगों को जीवन में आने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ प्रसंग बताए गए। जिनका जिक्र आज हम आपके साथ करेंगे। कई बार लोगों की परेशानी का कारण उनकी खुद की गलतियां होती हैं। जिसकी वजह से वह जीवन में परेशान रहते हैं। कई बार इसका कारण पूजा के दौरान होने वाली गलतियां भी हो सकती है। तो चलिए पुराणों के अनुसार बताएंगे कि पूजा के दौरान क्या और कैसे करना चाहिए।
PunjabKesari, kundli tv
शास्त्रों के अनुसार पूजा में प्रयोग की जाने वाली किसी भी चीज़ को जमीन पर भूलकर भी न रखें। अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोग पूजा की तैयारी करने में मग्न हो जाते हैं और भूल वश पूजा का सामान नीचे रख देते है, जोकि गलत होता है। दीपक, शंख या किसी भी देवी-देवता की तस्वीर को जमीन पर रखने से पहले कोई साफ-सुथरा कपड़ा बिछा लें और फिर रखें। जमीन के अलावा अगर आप चौकी के ऊपर भी पूजा से जुड़ी ये चीजें रखते हैं तो चौकी पर भी एक कपड़ा बिछा लें।

सुबह उठकर भगवान का ध्यान लगाने से मन को शांति तो मिलती ही है और साथ ही व्यक्ति का सारा दिन अच्छा बीतता है। सुबह उठने के बाद दोनों हथेलियों को देखना भी शुभ माना जाता है।
PunjabKesari, kundli tv
ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार इंसान को कभी भी माता पिता, कन्या, औरत, पत्नी, गुरु, देवी-देवता, गाय और तुसली का अपमान नहीं करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति औरों का अनादर या अपमान करता है उसपर कभी भी भगवान की कृपा नहीं बनती है। इसके अलावा ऐसा व्यक्ति जीवन भर गरीब ही रहता है। इसलिए आप अपने जीवन में भूलकर भी इन लोगों का अपमान न करें और अगर आपके सामने कोई इनका अपमान कर रहा हो तो आप उसे भी रोकें।

हिंदू धर्म में दान का बहुत महत्व माना गया है। कहते हैं कि दान करने से व्यक्ति के ऊपर चली रही मुसीबतें कम होती हैं। इसलिए अपनी क्षमता के अनुसार हर इंसान को दान देना चाहिए। वहीं अगर दान देने में विलंब हो जाता है तो आप दोगुना दान करें। हर पूर्णिमा के दिन दान करने से जीवन की हर परेशानी से निजात मिलता है। 
PunjabKesari, kundli tv
शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि सुबह नहाने और पूजा के बाद सूर्यदेव को जल अवश्य देना चाहिए। कहते हैं कि अर्घ्य देने से इंसान को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है और उसका दिन अच्छे से गुजरता है। इसके साथ ही व्यक्ति का स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!