बिना तोड़-फोड़ घर में पैदा हो रहे वास्तु दोषों पर लगानी है रोक तो करें ये काम

Edited By Jyoti,Updated: 08 Aug, 2020 11:08 AM

home vastu dosh remedies

वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने सपनों के महल यानि अपने आशियाने को बनवाते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने सपनों के महल यानि अपने आशियाने को बनवाते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर या फिर दुकान आदि बनवाते समय वास्तु का ख्याल नहीं रखा जाता तो उसके के मुखिया के साथ-साथ समस्त परिजनों के जीवन में कोई न कोई मुसीबत आ जाती है। बता दें वास्तु शास्त्र में दिशाओं से लेकर घर में रख जाने वाले उपकरण तथा तमाम तरह के सामान से संबंधित जानकारी दी गई है। जिसमें बताया गया है कि कौन सी चीज़ को कहां रखना चाहिए, तथा किी-छोटी सी वस्तु घर में तथा घर के सदस्यों के जीवन में वास्तु दोष पैद करती हैं।
PunjabKesari, Home vastu, Vastu Shastra, Vastu Dosh, Vastu Dosh in Home, Home Vastu Dosh, Basic Vastu Tips, Basic Vastu Facts, Vastu Dosh Remedies, Vastu Shasta in Hindi
तो देर न करते हुए आज जानते हैं वास्तु शास्त्र में बताए गए ऐसे तथ्यों के बारे में जिसमें बताया गया है कि अगर कोई नया घर बनवाते समय वास्तु शास्त्र के नियमों का ध्यान नहीं रखता तो ऐसे में बाद में बिना तोड़-फोड़ किए कैसे व्यक्ति घर में पैदा हो रहो वास्तु दोष पर रोक लगा सकता है।  

कुछ लोग अपने घर के बेडरूम में पूजा घर का निर्माण करवाते लेते हैं। वास्तु के अनुसार सोने के कमरे में पूजा स्थल होता है ये शुभ नहीं होता। अगर किसी के बेडरूम में पूजा हो तो इस यहां से हटा कर कहीं और बना देना चाहिए। परंतु अगर ऐसा कर पाना संभव न हो तो ऐसे में रात को सोने से पहले मंदिर को पर्दे से डक दें। 

घर का मुख्य द्वार ऐसा स्थान होता है, जहां से सभी का आगमन होता है। वास्तु शास्त्र की मानें तो यहीं से नकारात्मक तथा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। जिस कारण इस जगह का सही दशा-दिशा में होना अति आवश्यक होता है। बता दें वास्तु में बताया गया है अगर किसी के घर का मुख्य दरवाज़ा दक्षिण दिशा में हो तो ऐसे में उसे द्वार पर शीशा या हनुमान जी का चित्र लगाना चाहिए। मान्यता है ऐसा करने से वास्तु दष दूर होते हैं। 
PunjabKesari, main gate of ome, home door vastu, Home vastu, Vastu Shastra, Vastu Dosh, Vastu Dosh in Home, Home Vastu Dosh, Basic Vastu Tips, Basic Vastu Facts, Vastu Dosh Remedies, Vastu Shasta in Hindi
सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को अधिक पावन माना जाता है। कहा जाता है जिस घर में ये पौधा होता है वहां कभी कोई वास्तु दोष पैदा नहीं होता। तो अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में कभी कोई वास्तु दोष पैदा न हो या आपके घर में उत्पन्न हो चुके वास्तु दोष दूर हो जाएं तो तुलसी के पौधे को घर के द्वार या ईशान कोण में लगाएं। इससे दोषों को खात्मा तो होगा ही साथ ही साथ आपके घर-परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ेगी।

अक्सर देखा जाता है कुछ घरों में पानी का नल खुला रहता है या फिर कई लोगों के घरों के नल खराब होते है। बताया जाता है इन हालातों में घरमें वास्तु दोष पैदा होते हैं। वास्तु शास्त्र में बताया गया है इससे न केवल पानी की बर्बादी तो होती है, बल्कि घर-परिवार के सदस्यों के भाग्य पर भी विपरीत असर पड़ता है।

इस संदर्भ में कहा जाता है कि जिनके घर में हमेशा पानी बहता रहता है, उनके घर में देवी लक्ष्मी कभी नहीं ठहरती। इसलिए अगर आपके घर में पानी के नल खराब है तो तुरंत इन्हें ठीक करवा लें। 
PunjabKesari, dev lakshmi, Goddess lakshmi, Home vastu, Vastu Shastra, Vastu Dosh, Vastu Dosh in Home, Home Vastu Dosh, Basic Vastu Tips, Basic Vastu Facts, Vastu Dosh Remedies, Vastu Shasta in Hindi

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!