मंत्र जाप के दौरान माला को कैसे पकड़ना चाहिए ?

Edited By Jyoti,Updated: 23 Apr, 2019 01:25 PM

how to catch a garland during chanting mantra

हिंदू धर्म में जितना फल पूजा आदि करने से मिलता है उतना ही फल मंत्र आदि के जाप से मिलता है। यही कारण है कि हर कोई मंत्र उच्चारण आदि करने में अधिक विश्वास रखता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू धर्म में जितना फल पूजा आदि करने से मिलता है उतना ही फल मंत्र आदि के जाप से मिलता है। यही कारण है कि हर कोई मंत्र उच्चारण आदि करने में अधिक विश्वास रखता है। लेकिन बहुत कम लोग होंगे जिन्हें ये पता होगा कि किसी भी मंत्र के जाप का सही तरीका क्या होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आखिर मंत्र आदि करते समय किस तरह की माला से जाप करना चाहिए। इसके साथ ही जानेंगे कि माला को किस प्रकार से पकड़ना चाहिए।
PunjabKesari, Garland, Chanting Mantra, Mantra
मंत्र जाप के लिए जप माला सूत्रम में बताया गया है कि-

मध्यमायां न्यसेतमालां ज्येष्ठाआवर्तयेत सुधि
अर्थात- मंत्र जाप के लिए मध्यमा (बीच वाली उंगली) और अनामिका (मध्यमा के बाद वाली) उंगली पर माला को रखकर अंगूठे से माला को फेरना यानि (मंत्र का जाप) करना चाहिए। एक-एक मनके को पकड़ने के बाद ही मंत्र जाप करना चाहिए। कहा जाता है कि इस तरह से मंत्र का उच्चारण करने से जातक को भुक्ति-मुक्ति प्रदान होती है। 

इस तरह घर में स्थापित करें श्री यंत्र, सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा (VIDEO)

PunjabKesari, Garland, Chanting Mantra, Mantra
इसके साथ ही ये भी कहा जाता है कि जिस भी कामना के लिए मंत्र जाप किया जाता है उसमें पूर्ण फल की प्राप्ति होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शास्त्रों में मंत्र जाप के लिए सुबह, दोपहर और शाम समय सबसे उचित बताया गया है। इसके अलावा ग्रंथों में बताया गया है कि प्रातःकाल के समय मंत्र जाप करते समय माला को नाभि के आगे रखना चाहिए। वहीं दोपहर में मंत्र जाप के दौरान माला को हृदय के समीप रखना चाहिए और शाम के समय माला को अपनी आंखों के सामने रखना चाहिए।
PunjabKesari, Garland, Chanting Mantra, Mantra
ये 12 चीज़ें बदल सकती हैं आपका भाग्य (VIDEO)

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!