कार्तिक मास में नहीं जलाया इनके नाम का दीपक तो पूजा हो जाएगी निष्फल

Edited By Jyoti,Updated: 22 Oct, 2019 01:14 PM

if the lamp is not lit in kartik month then worship will be fruitless

हिंदू धर्म की बात करें तो इसमे प्रत्येक पेड़-पौधे का किसी न किसी देवता के साथ संबंध होता है। जैसे पीपल का ब्रह्मा देव का तो बिल्व के पेड़ का भगवान शंकर है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 
हिंदू धर्म की बात करें तो इसमे प्रत्येक पेड़-पौधे का किसी न किसी देवता के साथ संबंध होता है। जैसे पीपल का ब्रह्मा देव का तो बिल्व के पेड़ का भगवान शंकर है। ठीक वैसे ही तुलसी के पौधे का देवी लक्ष्मी से संबंध माना जाता है। जो लगभग हर घर में देखा जाता है। परंतु बहुत से ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें ये तो पता होता कि इसे घर में रखना अच्छा होता इसलिए वो इसे घर में रख तो लेते हैं परंतु उन्हें ये नहीं पता होता कि तुलसी के पौधे को घर में रखने के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
PunjabKesari, Devi lakshmi, देवी लक्ष्मी, Goddess lakshmi
तो अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल है जिनके घर में तुलसी का पौधा तो है परंतु उन्हें ये नहीं पता कि इसके द्वारा देवी लक्ष्मी को खुश कैसे किया जा सकता है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इस बार दिवाली पर आप कैसे वास्तु शास्त्र के कुछ आसान से उपाय अपना कर कैसे महालक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं। बता दें यूं तो जिस घर में तुलसी होती है उसे प्रत्येक दिन इसकी पूदा करनी चाहिए परंतु कार्तिक मास में तुलसी के पौधे का महत्व अधिक बढ़ जाता है। इसलिए इस दौरान खास ध्यान रखना चाहिए साथ ही कुछ विशेष उपाय भी करने चाहिए। 

धार्मिक शास्त्रों के साथ-साथ वास्तु शास्त्र में भी बताया गया है कि तुलसी का पौधा हर चीज़ के लिए शुभ होता है।

वास्तु के मुताबिक तुलसी को हमेशा बालकनी या खिड़की की उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। अगर यहं लगाना संभव न हो तो इसे घर के आंगन में आगे या पीछे की तरफ़ भी लगाया जा सकता है।
PunjabKesari, Dharam, Kartik month, Tulsi Pujan, Tulsi, Tulsi worship, Kartik month tulsi worship, vastu and tulsi, तुलसी वास्तु टिप्स
जब भी तुलसी का पौधा लगाएं तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि तुलसी एक महिला पौधा है। इसलिए इसे हमेशा फूलों के पौधों के पेड़ के समीप ही रखा जाना चाहिए। इसे कभी भी कैक्टस और कांटेदार पौधों के पास नहीं रखना चाहिए।

संध्या काल में तुलसी के पौधे में पास दीपक ज़रूर लगाएं। मान्यता है कि जो प्रत्येक दिन खासतौर पर  कार्तिक मास में संध्या के समय तुलसी पर दीपक लगाते हैं उन पर हमेशा महालक्ष्मी की कृपा होती है।

माना जाता है तुलसी का पौधा तमाम तरह के वास्तु दोषों को जड़ से खत्म करता है, इसलिए अगर घर में कहीं वास्तु त्रुटि हो वहां तुलसी का पौधा ज़रूर रखें।  

PunjabKesari, Dharam, Kartik month, Tulsi Pujan, Tulsi, Tulsi worship, Kartik month tulsi worship, vastu and tulsi, तुलसी वास्तु टिप्स
इसके अलावा हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जहां भी तुलसी का पौधा रखें वो जगह साफ़ व स्वच्छ होनी चाहिए। मान्यता है तुलसी के पौधा के आस-पास की बाहरी धूल के अस्तित्व को खत्म करता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!