यदि इस 1 बात को मान लेंगे, तो निश्चित मिलेगी सफलता

Edited By Punjab Kesari,Updated: 31 Jan, 2018 05:55 PM

if you accept this 1 thing then definately you will get success

अक्सर हम जल्दी में कई काम बार बिगाड़ देते हैं, क्योंकि हमें उनके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती, न ही उसे करने से पहले सोचते हैं और जल्दबाजी में अपना ही नक्सान कर बैठते है। बाद में अपने अाप को कोसते है,

अक्सर हम जल्दी में कई काम बार बिगाड़ देते हैं, क्योंकि हमें उनके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती, न ही उसे करने से पहले सोचते हैं और जल्दबाजी में अपना ही नक्सान कर बैठते है। बाद में अपने अाप को कोसते है, और पछताते हैंं। तो आईए जानें एक एेसी कहानी जिससे पता लगता है कि यदि किसी काम की वस्तु के बारे में ज्ञान न हो तो व्यक्ति को कैसे-कैसे नुक्सान का सामना करना पड़ सकता है।

 

एक राजा वन में शिकार के लिए गया, शिकार ढूंढता-ढूंढता वह बहुत दूर निकल गया। जिसके चलते वह अपने राज्य को लौटने का रास्ता भूल गया। रास्ता खोजते हुए वह अधिक थक गया। भूख-प्यास से उसकी हलात बुरी हो गई। थक-हारकर वह एक झोपड़ी में गया। वगां जाकर उसने वहां रह रहे वनवासी से भोजन और पानी की मांग की।

 

वनवासी ने राजा का उचित सत्कार बहुत किया। इससे राजा बहुत प्रसन्न हुआ और वनवासी से कहा कि मैं इस राज्य का राजा हूं और तुम्हारे आतिथ्य से खुश हैं, इसलिए मैं तुम्हें हमारे नगर का चंदन का बाग भेंट में देता हूं। इसके बाद वनवासी के बताए हुए रास्ते से राजा अपने नगर में लौट गया।

 

वनवासी भी राजा के नगर में पहुंचा और राजा की आज्ञा से उसे चंदन का बाग मिल गया। वनवासी को चंदन के गुण और उसके महत्व की जानकारी नहीं थी। वह चंदन की लकड़ी जलाकर उससे कोयला बनाता और कोयला बाजार में बेचकर आ जाता था। धीरे-धीरे बाग के सभी चंदन के पेड़ खत्म हो गए। सिर्फ एक पेड़ बचा था। वनवासी अंतिम पेड़ को काटता, उससे पहले बहुत बारिश होने लगी। बारिश की वजह पर पेड़ जलाकर कोयला नहीं बना पाया। तब उसने सोचा कि आज लकड़ी ही बेच आता हूं।

 

जब वनवासी चंदन की लकड़ी लेकर बाजार में गया तो चंदन की महक बाजार में फैल गई। बाजार में उसकी सभी लकड़ियां बहुत अधिक धन में बिक गई। यह देखकर वनवासी आश्चर्यचकित था कि मैंने तो इस बहुमूल्य लकड़ी को जला-जलाकर कोयला बनाकर बेचा, जबकि इससे तो बहुत ज्यादा धन प्राप्त किया जा सकता था। वनवासी ये बात सोचकर पश्चाताप करने लगा। सही जानकारी के अभाव में वनवासी को बहुत नुकसान हुआ। यही बात हमारे जीवन पर भी लागू होती है। किसी भी खास काम को शुरू करने से पहले उससे जुड़ी सभी जानकारियां एकत्रित कर लेनी चाहिए, तभी सफलता मिल सकती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!