हर काम में आ रही है बाधा, कहीं ये तो नहीं कारण !

Edited By Lata,Updated: 07 Feb, 2020 01:53 PM

if you are facing any problem these are reason behind

आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में कभी कोई बाधा न आए और इसके

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में कभी कोई बाधा न आए और इसके लिए वह मेहनत भी बहुत करता है। लेकिन कई बार जाने-अंजाने में वे ऐसी कुछ गलतियां कर देता है, जिसका भुगतान उसे भुगतना पड़ता है। वह गलतियां इसांन कभी भी जान-बूझकर नहीं करता है, बल्कि अंजाने में उससे हो जाती हैं, किंतु शास्त्र कहते हैं कि ऐसी गलतियों का नुकसान मनुष्य को आजीवन कई बार भुगतना पड़ सकता है। चलिए हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जिससे आप अंजान होंगे। 
PunjabKesari
आलस्य- मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु आलस्य को माना जाता है। अगर आप चाहते हैं जीवन में किसी भी तरह की कोई रूकावट न आएं तो सबसे पहले आलस्य का त्याग करना होगा, उसके बाद ही आपके विचारों व जीवन में तरक्की हासिल हो सकती है।
Follow us on Twitter
गलत विचार- कहते हैं कि आपके साथ कितना भी कोई गलत करे, लेकिन आपको उसके प्रति कोई भी गलत विचार मन में धारण नहीं करना चाहिए। गलत विचारों से मन अपवित्र होता है और हमारा ध्यान भटकने लगता है, इसलिए हमें ऐसे किसी भी विचार को मन में नहीं लाना चाहिए।
PunjabKesari
क्रोध- शास्त्रों में गुस्से को मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु माना गया है। कहते हैं कि व्यक्ति गुस्से में कुछ भी कर सकता है, ऐसे में वे न ये देखता है कि क्या सही है और क्या गलत, बल्कि खुद का भी नुकसान करवा लेता है। 

अधिक चिंता- किसी बात को अगर हम ज्यादा सोचते हैं तो उसका सीधा असर हमारे शरीर पर होता है। शास्त्रों में ऐसा कहा भी गया है कि चिंता चिता समान है। इसलिए अधिक तनाव व सोचना व्यक्ति को मानसिक परेशानी भी दे सकता है।
PunjabKesari
असुरक्षा की भावना- जब व्यक्ति के अंदर असुरत्रा की भावना आने लगती है तो वह कोई भी कार्य सही तरीके से नहीं कर पाता है, जिस वजह से व्यक्ति असफल हो जाता है। इसलिए कोई भी काम अगर आप हाथ में लेते हैं तो उसे लेकर खुद को असुरक्षित महसूस न करें। 
Follow us on Instagram
ईर्ष्या- हमारे जीवन के सुख चैन व सोचने समझने की शक्ति को ईर्ष्या खत्म कर देती हैं। हमें दूसरों की तरक्की से खुश होना चाहिए, दुखी नहीं। इसलिए हमें ऐसा कभी नहीं सोचना चाहिए कि कोई हमसे आगे जा रहा है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!