कोरोना से बचना है तो आज से शुरू कर दें ये काम

Edited By Jyoti,Updated: 21 Jun, 2020 03:52 PM

if you want to avoid corona start this work from today

योग को प्राकृतिक रूप से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सबसे अधिक प्रभावशाली माना जाता है। हाल ही में बिहेवियरल मैडिसिन पत्रिका में छपे एक शोध के अनुसार योग आपकी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
योग को प्राकृतिक रूप से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सबसे अधिक प्रभावशाली माना जाता है। हाल ही में बिहेवियरल मैडिसिन पत्रिका में छपे एक शोध के अनुसार योग आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और शरीर में जलन को कम करने में सहायक सिद्ध हो सकता है। योग के निरंतर अभ्यास से तनाव उत्पन्न करने वाले हार्मोन्स में प्रभावशाली रूप से कमी आती है, तंत्रिका तंत्र मजबूत बनता है और यह लसिका प्रणाली (लिमफैटिक सिस्टम )को क्रियाशील करता है। साथ ही साथ यह शरीर से विषैले तत्वों को भी बाहर निकालता है। प्रतिदिन किए जाने वाले कुछ योगाभ्यास ङ्क्षचता कम और मन को शांत करते हैं जिसके चलते नींद की गुणवत्ता में सुधार आता है। एक अच्छी नींद रोग निवारक है और एक स्वस्थ प्रतिरोधक तंत्र को बनाए रखने में बहुत बड़ा योगदान देती है।
PunjabKesari, Corona, Corona Virus, Covid 19, International Yoga day, Yog Day, विश्व योग दिवस, Vastu Shastra, Vastu Dosh, Hindu Shastra, Hindu Concept
इन आसनों से बचेंगे कोरोना से
यहां कुछ योगाभ्यास दिए गए हैं जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। ‘श्री श्री योग प्रोटोकॉल’ में आसन, प्राणायाम और ध्यान शामिल हैं। इस प्रोटोकॉल में दिए गए आसनों को इन श्रेणियों में बांटा जा सकता है, जैसे उलटना-पलटना,अंगों को मोडऩा और छाती को फैलाना। उलटने-पलटने वाला कोई भी आसन रक्त प्रवाह में सुधार करता है और लसिका प्रणाली की कार्यकारिणी को बेहतर बनाता है जिसमें शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं जिसके चलते प्रतिरोधक तंत्र मजबूत होता है। 

लसिका तंत्र का सबसे पहला कार्य लसिका को पूरे शरीर में प्रवाहित करना है। यह एक प्रकार का द्रव्य होता है जिसमें संक्रमण से लड़ने वाली सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं। उलटने-पलटने वाले आसन विशेष रूप से हमारी नाडिय़ों और फेफड़ों में कफ के जमाव को हटाते हैं और उनमें संक्रमण की सम्भावना को कम कर देते हैं। मस्तिष्क में हुए रक्त प्रवाह में सुधार के कारण मन में विश्राम और शांति की भावना स्वत: उत्पन्न हो जाती है जो इन अभ्यासों को करने से होता है। हालांकि उच्च रक्तचाप वाले लोगों को उलटने-पलटने वाले आसन करने से बचना चाहिए और उन्हें इनका अभ्यास एक विशेषज्ञ की देखरेख में करना चाहिए। 

आसन जैसे - हस्त पदासन या अद्र्ध उत्थान आसन ( खड़े होकर आगे की ओर झुकना), अधोमुखश्वान आसन ( नीचे झुके हुए कुत्ते की मुद्रा), सर्वांगासन (कंधों पर खड़े होना) या विपरीत करणी (टांगों को उठाना) पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को सुधारने में मदद करेंगे।
PunjabKesari, Corona, Corona Virus, Covid 19, International Yoga day, Yog Day, विश्व योग दिवस, Vastu Shastra, Vastu Dosh, Hindu Shastra, Hindu Concept
पाचन तंत्र की भूमिका
पाचन तंत्र की हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका है। आयुर्वेद के अनुसार खराब पाचन और पाचन नली का ठीक प्रकार से ध्यान न रखने से आंव और कफ बनता है जो अंतत: मन को प्रभावित करता है और फेफड़ों में भी कफ को जमा देता है। कुछ अभ्यासों में पेट को दबाने वाले और शरीर को मोडऩे वाले आसनों को शामिल करने से हम अपने पेट, आंतों, गुर्दों और अन्य आंतरिक अंगों में रक्त के संचार को बढ़ा सकते हैं ताकि पाचन बेहतर तरीके से हो और वहां मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाएं। वक्रासन या अद्र्ध मत्स्येंद्र आसन (बैठकर रीढ़ की हड्डी को घुमाना),नटराज आसन (लेटकर रीढ़ की हड्डी को घुमाना), शिशु आसन, पवन मुक्तासन और पश्चिमोत्तासन (बैठकर आगे झुकना) आपको स्वास्थ्यलाभ प्रदान करेंगे।

जो आसन छाती फैलाने में मदद करते हैं वे थोरेसिक कैविटी और फेफड़ों में रक्त के संचार को बढ़ाने में मदद करते हैं, वे बहुत लाभकारी हैं। आसन जैसे मत्स्यासन, भुजंगासन, धनुरासन, अद्र्ध चक्रासन (खड़े होकर पीछे की ओर मुडऩा) छाती को फैलाने वाले आसन हैं और इन्हें अपने दैनिक योगाभ्यास में शामिल किया जा सकता है।

PunjabKesari, पाचन तंत्र, Digestive system

नोट : निरंतर योगाभ्यास से बेहतर स्वास्थ्य लाभ होता है लेकिन जान लीजिए कि यह चिकित्सीय उपचार का विकल्प नहीं है। आपका कोई इलाज चल रहा है तो डॉक्टर की सलाह और प्रशिक्षित योग शिक्षक की देखरेख में अभ्यास करें।
—कमलेश बरवाल 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!